ये देश दुनिया के शीर्ष अरबपतियों की मेजबानी करते हैं; भारत 3 पर

0
India

आइये जाने दुनिया के शीर्ष अरबपतियों की मेजबानी करने वाले देशों के बारे में। आपको बता दे कि भारत (India) तीसरे नंबर पर है।

यूएसए

735 अरबपतियों के साथ, संयुक्त राज्य अमेरिका अरबपतियों की संख्या में सबसे आगे है। कुल निवल संपत्ति में मामूली गिरावट के बावजूद, 4.5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर होने के बावजूद, यह धन का वैश्विक पावरहाउस बना हुआ है। 180 बिलियन अमेरिकी डॉलर की कुल संपत्ति के साथ एलोन मस्क (Elon Musk) सबसे धनी व्यक्ति हैं।

चीन

चीन में 495 अरबपति हैं, जो वैश्विक अरबपति परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण उपस्थिति है। हालाँकि, कुल निवल संपत्ति में कमी का अनुभव करते हुए, अब 1.67 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर पर, देश अपनी आर्थिक शक्ति का प्रदर्शन जारी रख रहा है। झोंग शानशान (zhong shanshan) के पास 68 बिलियन अमेरिकी डॉलर की संपत्ति के साथ चीन के सबसे अमीर व्यक्ति का खिताब है।

भारत (India)

169 अरबपतियों के साथ भारत (India) एक उभरती हुई आर्थिक ताकत के रूप में अपनी स्थिति मजबूत कर रहा है। जहां चीन में भारत के 271 अरबपतियों की तुलना में अधिक अरबपति हैं, वहीं मुंबई में बीजिंग में 91 के मुकाबले 92 अरबपति रहते हैं। 83.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर की संपत्ति के साथ मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) भारत (India) के सबसे धनी व्यक्ति हैं।

जर्मनी

126 अरबपतियों के साथ जर्मनी, वैश्विक अरबपति समुदाय में महत्वपूर्ण योगदान देता है। कुल निवल संपत्ति में मामूली कमी के बावजूद, अब 585 बिलियन अमेरिकी डॉलर पर, जर्मनी वैश्विक अर्थव्यवस्था में एक प्रमुख खिलाड़ी बना हुआ है। डाइटर श्वार्ज़ (Dieter Schwarz) 42.9 बिलियन अमेरिकी डॉलर की संपत्ति के साथ जर्मन अरबपतियों के समूह में सबसे आगे हैं।

रूस

रूस में 105 अरबपति हैं और कुल निवल संपत्ति में उल्लेखनीय वृद्धि का अनुभव हो रहा है, अब 474 बिलियन अमेरिकी डॉलर पर, रूस के अरबपति अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों को आकार देते हैं। एंड्री मेल्निचेंको (Andrey Melnichenko) 25.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर की संपत्ति के साथ सबसे धनी रूसी बनकर उभरे हैं।

हांगकांग

66 अरबपतियों वाला हांगकांग चुनौतियों के बावजूद वित्तीय केंद्र के रूप में अपनी स्थिति बरकरार रखता है। कुल निवल संपत्ति में कमी का अनुभव करते हुए, अब 350 बिलियन अमेरिकी डॉलर पर, हांगकांग के अरबपति लचीले बने हुए हैं। ली का-शिंग (Li Ka-shing) 38 बिलियन अमेरिकी डॉलर की बड़ी संपत्ति के साथ इस समूह में सबसे आगे हैं।

इटली

इटली के 64 अरबपति देश के आर्थिक परिदृश्य में योगदान करते हैं। कुल निवल संपत्ति में वृद्धि का अनुभव करते हुए, अब 216 बिलियन अमेरिकी डॉलर पर, इटली के अरबपति विभिन्न उद्योगों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। 38.9 बिलियन अमेरिकी डॉलर की संपत्ति के साथ जियोवानी फेरेरो (Giovanni Ferrero) को इटली के सबसे अमीर व्यक्ति का खिताब हासिल है।

कनाडा

कनाडा के 63 अरबपति देश की आर्थिक स्थिरता को रेखांकित करते हैं। कुल निवल संपत्ति में कमी के बावजूद, जो अब 245 बिलियन अमेरिकी डॉलर है, कनाडा के अरबपति नवाचार और विकास को आगे बढ़ा रहे हैं। डेविड थॉमसन और परिवार 54.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर की संपत्ति के साथ कनाडाई अरबपति समूह का नेतृत्व करते हैं।

ताइवान

ताइवान के 52 अरबपति द्वीप राष्ट्र की आर्थिक समृद्धि में योगदान करते हैं। कुल निवल संपत्ति में मामूली कमी के बावजूद, अब 136 बिलियन अमेरिकी डॉलर पर, ताइवान के अरबपति प्रभावशाली बने हुए हैं। लिन शू-होंग और झांग कांगयुआन को ताइवान के सबसे धनी होने का खिताब प्राप्त है, प्रत्येक के पास 7.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर की संपत्ति है।

ब्राज़िल

ब्राज़ील के 51 अरबपति देश की आर्थिक विविधता को उजागर करते हैं। कुल निवल संपत्ति में कमी के बावजूद, जो अब $160 बिलियन है, ब्राज़ील के अरबपति विभिन्न उद्योगों को आकार दे रहे हैं। विकी सफरा और परिवार 16.7 अरब डॉलर की संयुक्त संपत्ति के साथ ब्राजील के सबसे धनी व्यक्ति के रूप में उभरे हैं।