पूरी दुनिया में सबसे चौड़े झरनों में से एक है, इग्वाज़ु झरना

0

इग्वाज़ु झरना दुनिया के सबसे खूबसूरत प्राकृतिक आश्चर्यों में से एक है। अर्जेंटीना और ब्राज़ील के बीच स्थित इग्वाज़ु फॉल्स बेहद लुभावने हैं। मनुष्य और झरनों के बीच एक आकर्षण है, इग्वाज़ु झरना मनुष्य और प्रकृति के बीच इस रिश्ते का शिखर है। इग्वाज़ु झरने वास्तव में इतने सुंदर हैं कि जब रानी ने पहली बार उन पर नज़र डाली तो उन्होंने खुद एक प्रसिद्ध उद्धरण दिया कि ‘बेचारा नियाग्रा’।

ये इगाज़ु फॉल्स, नियाग्रा फॉल्स को कड़ी टक्कर देगा। झरने नदी को ऊपरी और निचले इगाज़ु में विभाजित करते हैं। इताइपु बांध के निर्माण तक झरने की शक्ति का उपयोग नहीं किया गया था। यह पैराग्वे और ब्राजील द्वारा संयुक्त रूप से बनाया गया बांध है। यह 1991 में बनकर तैयार हुआ था। यदि गिरते झरने आपको मंत्रमुग्ध कर देते हैं, तो इस खूबसूरत गंतव्य की यात्रा की योजना बनाएं और रोमांचित होने के लिए तैयार रहें।

यह प्रकृति का आधिकारिक आश्चर्य है। इगाज़ु फॉल्स, जो पहले से ही एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है, ने 2011 में एक विश्वव्यापी सर्वेक्षण के बाद, 500 मिलियन से अधिक वोटों को ध्यान में रखते हुए, दुनिया के महान प्राकृतिक आश्चर्यों में अपना स्थान हासिल कर लिया है। अर्जेंटीना-ब्राजील सीमा पर फैले इगुआज़ू में आम तौर पर लगभग 275 अलग-अलग झरने हैं, हालांकि, मौसम और जल स्तर के आधार पर यह संख्या 150 और 300 के बीच भिन्न हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here