स्वास्थ्यवर्धक है दोपहर की झपकी, जाने क्या हैं इसके स्वास्थ्य लाभ

0

दोपहर के भोजन के बाद के दृश्य अक्सर आलसी, सुस्त होते हैं और इसमें बहुत अधिक उबासी आती है। दोपहर के समय नींद आने के लिए हम सभी दोषी हैं। दोपहर का विश्राम एक ऐसी चीज़ है जिसका हम आनंद लेना पसंद करते हैं लेकिन जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं, इसका आनंद लेना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। लेकिन क्या होगा अगर यह स्वास्थ्यवर्धक साबित हो और शरीर को फायदा पहुंचाए?

विभिन्न शोधों के अनुसार, दोपहर के भोजन के बाद या बाद में एक छोटी सी झपकी या पावर नैप लेने से कुछ स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। संज्ञानात्मक कामकाज से लेकर तनाव कम करने तक, थोड़ी सी भरपूर नींद हमें पूरे दिन ऊर्जावान रहने में मदद कर सकती है।

दोपहर की झपकी लेने के फायदे

तनाव और चिंता को करता है कम

नींद की कमी या थकान मूड और भावनात्मक भलाई पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है। झपकी भावनाओं को नियंत्रित करने, मूड में सुधार करने और भावनात्मक स्थिरता को बढ़ाने में मदद कर सकती है। यह चिड़चिड़ापन कम कर सकता है, धैर्य बढ़ा सकता है और अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण को बढ़ावा दे सकता है। झपकी के लिए समय निकालने से आप मानसिक रूप से स्वस्थ हो सकते हैं और शेष दिन को तरोताजा और अधिक सकारात्मक मानसिकता के साथ बिताने में मदद कर सकते हैं।

मस्तिष्क के स्वास्थ्य को देता है बढ़ावा

झपकी को स्मृति, सीखने और समस्या-समाधान क्षमताओं सहित संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ाने के लिए दिखाया गया है। नींद के दौरान, मस्तिष्क जानकारी को समेकित और संसाधित करता है, जिससे जानकारी को याद रखना और बनाए रखना आसान हो जाता है। दोपहर की झपकी लेने से संज्ञानात्मक प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है, खासकर उन कार्यों के लिए जिनमें एकाग्रता और मानसिक चपलता की आवश्यकता होती है।

ध्यान में सुधार

दोपहर की झपकी उनींदापन से निपटने और सतर्कता बढ़ाने में मदद कर सकती है, जिससे उत्पादकता में सुधार होता है। लगभग 20-30 मिनट की एक छोटी झपकी तेजी से ऊर्जा और मानसिक तरोताजा प्रदान कर सकती है, जिससे आप शेष दिन के लिए अधिक केंद्रित और चौकस रह सकते हैं।

दोपहर की झपकी लेने का सही तरीका

लेकिन इन सभी फायदों के लिए आपको इसे सही तरीके से करना होगा। और इसे करने के सही तरीके का एक नाम है – इसे वामाकुक्षी कहा जाता है। यहां चरण दिए गए हैं –

  • कब – दोपहर के भोजन के ठीक बाद
  • कैसे – भ्रूण की स्थिति में अपनी बायीं करवट लेटें (वामाकुक्षी)
  • लंबाई – 10 – 30 मिनट की झपकी (बहुत युवा, बहुत बूढ़े, बहुत बीमार लोगों के लिए लगभग 90 मिनट)
  • आदर्श समय- दोपहर 1-3 बजे के बीच

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here