सुरक्षा घटनाओं के कारण प्रबंधन में फेरबदल के बाद बोइंग के सीईओ कैलहौन देंगे इस्तीफा

0

बोइंग (Boeing) के सीईओ डेव कैलहौन (CEO Dave Calhoun) साल के अंत तक अपने पद से हट जाएंगे, क्योंकि विमान निर्माता ने हालिया उत्पादन समस्याओं के बाद जांच शुरू कर दी है, जिसमें जनवरी में अलास्का एयरलाइंस के बोइंग 737 मैक्स 9 जेट से जुड़ी एक परेशान करने वाली घटना भी शामिल है, जब मध्य उड़ान से बाहर विमान का धड़ पैनल फट गया था।

बोइंग (Boeing) ने सोमवार को घोषणा की कि उसके सीईओ डेव कैलहौन अपना पद छोड़ देंगे क्योंकि सुरक्षा घटनाओं और विनिर्माण मुद्दों की एक श्रृंखला के बाद विमानन दिग्गज को बढ़ती जांच का सामना करना पड़ रहा है।

कैलहौन ने कर्मचारियों को लिखे एक पत्र में कहा, “दुनिया की निगाहें हम पर हैं, और मुझे पता है कि हम इस क्षण एक बेहतर कंपनी के रूप में सामने आएंगे।” जिसमें “हम जो कुछ भी करते हैं उसमें सुरक्षा और गुणवत्ता को सबसे आगे रखने” का संदर्भ दिया गया है।

एक महत्वपूर्ण घोटाले के मद्देनजर अपने पूर्ववर्ती डेनिस मुइलेनबर्ग को बाहर करने के बाद डेव कैलहौन ने 2020 की शुरुआत में मुख्य कार्यकारी की भूमिका निभाई। यह घोटाला तब सामने आया जब दो नए 737 मैक्स विमान पांच महीने के भीतर लगभग समान दुर्घटनाओं में शामिल हो गए, जिसके परिणामस्वरूप 346 यात्रियों और चालक दल की दुखद हानि हुई।

पदभार ग्रहण करने पर, श्री काल्होन ने बोइंग (Boeing) की सुरक्षा संस्कृति को बढ़ाने और कंपनी में विश्वास बहाल करने का संकल्प लिया। फिर भी, इस साल जनवरी में, पोर्टलैंड अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से प्रस्थान करने के तुरंत बाद हाल ही में निर्मित अलास्का एयरलाइंस बोइंग 737 मैक्स से एक बंद आपातकालीन निकास द्वार को जबरदस्ती हटा दिया गया था।

यूएस नेशनल ट्रांसपोर्टेशन सेफ्टी बोर्ड के प्रारंभिक मूल्यांकन के अनुसार, विमान के दरवाजे को सुरक्षित रूप से बांधने के लिए बनाए गए चार बोल्ट अनुपस्थित पाए गए। कथित तौर पर, बोइंग इस घटना के संबंध में संभावित आपराधिक आरोपों की जांच कर रहा है और विमान में सवार यात्रियों के मुकदमों का भी सामना कर रहा है।