स्विच ऑफ होने पर भी मिल जायेगा गुम हुआ फोन, ऑन करे छोटी-सी सेटिंग

फोन चोरी होने के बाद सबसे पहले वह स्विच ऑफ हो जाता है, जिसके बाद उसे खोजना किसी मुश्किल टास्क से कम नहीं है। हालांकि कुछ ऐसे तरीके हैं जिनकी मदद से आप स्विच ऑफ फोन को भी आसानी से खोज सकते हैं। यह खास फीचर एंड्रॉइड और आईफोन दोनों में ही मिलता है। आइए इस तरीके बारे में जानते हैं।

0

स्मार्टफोन चोरी होने के बाद उसे सही सलामत खोजना किसी मुश्किल टास्क से कम नहीं है। एक बार फोन चोरी हो जाए या गुम हो जाए तो काफी मशक्कत करनी पड़ती है। लेकिन कुछ ऐसे तरीके हैं जिनकी मदद से खोए हुए फोन की लास्ट लोकेशन के बारे में पता लगाया जा सकता है और स्मार्टफोन चोरी होने के बाद जो परेशानी आती है उसे सिर्फ वही इंसान समझ सकता है जिसकी उसमें बहुत सी पर्सनल जानकारी जमा होती है। फोन चोरी होने के बाद सबसे पहले वह स्विच ऑफ हो जाता है, जिसके बाद उसे खोजना किसी मुश्किल टास्क से कम नहीं है। हालांकि कुछ ऐसे तरीके हैं जिनकी मदद से आप स्विच ऑफ फोन को भी आसानी से खोज सकते हैं। यह खास फीचर एंड्रॉइड और आईफोन दोनों में ही मिलता है। आइए इस तरीके बारे में जानते हैं।

किन यूजर्स के लिए मिला फीचर

जिस फीचर की वजह से खोए हुए फोन को स्विच होने पर भी खोजना आसान है वह Find My Device है। यूं तो इसका अनाउंसमेंट 2023 में किया था लेकिन यूजर्स को यह अभी मिलना शुरू हुआ है। यह फीचर मौजूदा समय में कुछ ही देशों में उपलब्ध है। गूगल का यह खास फीचर अमेरिका और कनाडा के यूजर्स के इस्तेमाल के लिए मिल रहा है। इसे पिक्सल 8 और पिक्सल 8 प्रो स्मार्टफोन यूजर्स यूज कर सकते हैं।

एंड्रॉइड फोन में कैसे करें इस्तेमाल

एंड्रॉइड फोन की सिक्योरिटी को टाइट करने के लिए इस फीचर को पेश किया गया था। इसे इस्तेमाल करने के लिए Find My Device वेबसाइट पर विजिट करना है। इसके बाद यहां उसी अकाउंट से लॉगइन करना है जिस लॉग इन आईडी का इस्तेमाल खोए हुए फोन में किया गया था। अब यहां उन सारे अकाउंट की लिस्ट सामने आ जाएगी जिनमें आपने लॉगइन किया होगा। ध्यान दें ये फीचर सभी एंड्रॉइड यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं है। ऐसे में इसका फायदा लेने के लिए आपको थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है। iPhone में इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए सेटिंग में फाइंड माय डिवाइस को इनेबल करना होगा।