स्वस्थ रहने और वजन प्रबंधन के लिए, जाने रात्रिभोज के सही समय से जुड़े कारको के बारे में

0

जब वजन प्रबंधन स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक जीवनशैली कारकों में से एक है, लोगों का ध्यान इस बात पर है कि क्या खाना चाहिए और कब खाना चाहिए। भोजन का समय किसी व्यक्ति के वजन और वजन को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। रात्रिभोज के लिए आदर्श समय का निर्धारण व्यक्तिगत प्राथमिकताओं, सांस्कृतिक मानदंडों, जीवनशैली कारकों और व्यक्तिगत स्वास्थ्य संबंधी विचारों के आधार पर भिन्न हो सकता है। हालाँकि इसका कोई एक उत्तर नहीं है जो सभी के लिए उपयुक्त हो, कई कारक आपके निर्णय में मदद कर सकते हैं कि रात का खाना कब खाना चाहिए।

अपने शेड्यूल पर विचार करें

रात्रिभोज का समय निर्धारित करने में सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक आपका दैनिक कार्यक्रम है। यदि आपकी पारंपरिक नौकरी 9 से 5 बजे तक है, तो आप शाम 6 या 7 बजे के आसपास रात का खाना खाना पसंद कर सकते हैं। काम से घर लौटने के बाद। दूसरी ओर, यदि आप शाम की पाली में काम करते हैं या बाद में शाम की प्रतिबद्धताएँ हैं, तो आपको अपने रात्रिभोज के समय को तदनुसार समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है।

अपने शरीर की सुने

अपने शरीर की भूख के संकेतों और प्राकृतिक लय पर ध्यान दें। यदि आप हर शाम एक निश्चित समय के आसपास खुद को भूखा महसूस करते हैं, तो यह एक अच्छा संकेत हो सकता है कि यह रात का खाना खाने का सही समय है। हालाँकि, वास्तविक भूख के बजाय आदत से खाने पर ध्यान दें, क्योंकि इससे अधिक खाने की संभावना हो सकती है।

​स्वास्थ्य संबंधी विचार

आपके भोजन का समय भी आपके स्वास्थ्य और कल्याण पर प्रभाव डाल सकता है। कुछ शोध बताते हैं कि शाम को जल्दी खाना पाचन, नींद की गुणवत्ता और वजन प्रबंधन के लिए फायदेमंद हो सकता है। दूसरी ओर, सोने के समय बहुत करीब खाने से नींद में खलल पड़ सकता है और अपच हो सकता है। यदि आपके पास विशिष्ट स्वास्थ्य स्थितियां या आहार संबंधी प्रतिबंध हैं, तो आपकी आवश्यकताओं के लिए सर्वोत्तम भोजन का समय निर्धारित करने के लिए किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर या पंजीकृत आहार विशेषज्ञ से परामर्श करना आवश्यक है।

क्यों है रात का खाना खाने के लिए शाम 7 बजे का समय आदर्श ?

शाम 7 बजे के आसपास रात्रि भोजन करने का सुझाव कई कारकों पर आधारित है। सबसे पहले, यह शरीर की प्राकृतिक सर्कैडियन लय के साथ संरेखित होता है, जिससे उस अवधि के दौरान पाचन की अनुमति मिलती है जब चयापचय सबसे अधिक सक्रिय होता है। शाम को जल्दी खाने से शरीर को सोने से पहले भोजन को संसाधित करने के लिए अधिक समय मिलता है, जिससे अपच या नींद में खलल का खतरा कम हो जाता है।

रात का भोजन सोने से कम से कम 3 घंटे पहले कर लें

  • यह अच्छे पाचन में मदद करता है: शाम को पहले रात का खाना खाने से पाचन तंत्र के माध्यम से भोजन को पर्याप्त समय मिलने और नियमितता को बढ़ावा देकर मल त्याग को विनियमित करने में मदद मिलती है, जो समग्र पाचन स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।
  • यह सूजन की समस्या को दूर करता है :- देर से खाना खाने से अक्सर सीने में जलन होती है, जिससे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रोगों का खतरा बढ़ जाता है। अक्सर, सीने में जलन महसूस हो सकती है, जो गैस और बहुत अधिक सूजन के कारण होती है, जबकि जो लोग रात का खाना जल्दी खाते हैं उन्हें एसिड रिफ्लक्स और सीने में जलन कम होती है।
  • यह नींद की गुणवत्ता को बढ़ाता है: जब आप रात का खाना जल्दी खाना शुरू करते हैं तो आप अपने शरीर को मेलाटोनिन को उस स्तर तक जारी करने के लिए पर्याप्त समय देते हैं, जहां रात 10 बजे से 2 बजे के बीच जब यह अपने चरम पर पहुंचता है तो विकास हार्मोन, मरम्मत एंजाइम, पुनर्स्थापनात्मक एंजाइम सभी होते हैं। ये स्रावित हो जाते हैं और यही कारण है कि आप ऊर्जावान और तरोताजा महसूस करते हैं।”
  • रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखना : यदि आपने रात का खाना देर से खाया तो आपको उच्च ग्लूकोज का स्तर होगा और अगली बार पेट फूला हुआ महसूस होगा, विशेष रूप से मधुमेह के रोगियों के लिए थोड़ा-थोड़ा भोजन और उसके बाद जल्दी रात का खाना रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने की कुंजी है।
  • यह आपको वजन बनाए रखने में भी मदद करेगा: शाम को पहले भोजन करने से चयापचय अधिक कुशल होता है, जिससे वजन बनाए रखना या कम करना आसान हो जाता है

रात के खाने में क्या खायें?

रात के खाने के लिए, संतुलित भोजन पर विचार करें जिसमें प्रोटीन, सब्जियाँ और स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट शामिल हों। विकल्पों में भुनी हुई सब्जियों और क्विनोआ के साथ ग्रील्ड चिकन या मछली, टोफू या लीन बीफ के साथ एक हलचल-तलना और भूरे चावल के ऊपर परोसी जाने वाली विभिन्न प्रकार की रंगीन सब्जियां, या मिश्रित साग, ग्रील्ड झींगा, एवोकैडो और छोले के साथ एक हार्दिक सलाद शामिल हो सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप सब्जियों और लीन प्रोटीन से भरपूर आरामदायक सूप या स्टू का विकल्प चुन सकते हैं, साथ में साबुत अनाज की ब्रेड या उबली हुई सब्जियां भी खा सकते हैं। आप जो भी चुनें, एक पौष्टिक और संतोषजनक भोजन का लक्ष्य रखें जो आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करे और आपके स्वास्थ्य लक्ष्यों का समर्थन करे।