किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य के बारे में बहुमूल्य जानकारी प्रदान कर सकती है, नाभि

0

जन्म के समय गर्भनाल टूटने पर जो निशान रह जाता है उसे नाभि या नाभि कहा जाता है। अपने छोटे और महत्वहीन आकार के बावजूद, नाभि शरीर में कई महत्वपूर्ण भूमिकाएँ निभाती है। नाभि एक विशिष्ट शारीरिक विशेषता है जो किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य के बारे में बहुमूल्य जानकारी प्रदान कर सकती है। भले ही यह शरीर का एक छोटा और महत्वहीन हिस्सा प्रतीत हो सकता है, लेकिन जिस स्थान पर गर्भनाल जुड़ी हुई थी वह इसका एकमात्र कार्य नहीं है। आपकी नाभि आपके स्वास्थ्य के बारे में बहुत कुछ बता सकती है जैसे:

संक्रमण

आपकी नाभि के आसपास लालिमा, सूजन और दर्द किसी संक्रमण का संकेत हो सकता है। कवक, यीस्ट और बैक्टीरिया सहित कई रोगजनक, नाभि में प्रवेश कर सकते हैं और सूजन पैदा कर सकते हैं, जिससे संक्रमण हो सकता है। यदि संक्रमण का इलाज नहीं किया जाता है, तो यह शरीर के अन्य भागों में फैल सकता है और परिणामस्वरूप अधिक गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

हर्निया​

हर्निया एक ऐसी स्थिति है जब कोई आंतरिक अंग पेट की दीवार के कमजोर क्षेत्र से होकर गुजरता है। “आउटी” नाभि इस बीमारी का संकेत हो सकती है। मोटापे से ग्रस्त या गर्भवती महिलाओं में भी इस प्रकार की नाभि विकसित हो सकती है। पेट में तरल पदार्थ के जमाव को जलोदर के रूप में जाना जाता है, इसका संकेत उभरी हुई नाभि से भी हो सकता है। हर्निया, जो तब होता है जब आंत या अन्य ऊतक का एक हिस्सा पेट की दीवार में एक कमजोर जगह से गुजरता है, नाभि के चारों ओर एक उभार या उभार से संकेत किया जा सकता है। हर्निया के कारण दर्द, असुविधा और अन्य परिणाम हो सकते हैं।

ओम्फलाइटिस

शिशुओं और शुरुआती बच्चों में अक्सर होने वाली ओफ़ेलियलिटिस एक बीमारी है जो नाभि को प्रभावित करती है। इस बीमारी के कारण नाभि में लालिमा, सूजन और डिस्चार्ज जैसे कई लक्षण हो सकते हैं। अनुपचारित ओम्फलाइटिस के परिणामस्वरूप बड़े दुष्प्रभाव हो सकते हैं, जैसे सेप्सिस, एक संभावित घातक बीमारी जो तब होती है जब संक्रमण पूरे शरीर में फैल जाता है।

अम्बिलिकल ग्रैनुलोमा​

इस विकार के कारण नवजात शिशुओं और शुरुआती बच्चों में नाभि के आसपास के ऊतक सूज जाते हैं और लाल हो जाते हैं। उपचार न मिलने पर संक्रमण हो सकता है और इससे असुविधा और जलन भी हो सकती है।

अपनी नाभि की देखभाल के लिए युक्तियाँ

अपनी नाभि को साफ रखने और किसी भी स्वास्थ्य समस्या से बचने के लिए नाभि की उचित देखभाल की आवश्यकता होती है। यदि इस अक्सर उपेक्षित क्षेत्र की उपेक्षा की जाती है तो यीस्ट, बैक्टीरिया या कवक बीमारियों का कारण बन सकते हैं। बार-बार सफाई करने से हल्के साबुन और पानी के घोल से गंदगी और बैक्टीरिया को हटाकर संक्रमण का खतरा कम हो जाता है। सूखी नाभि बनाए रखना महत्वपूर्ण है, खासकर स्नान करने के बाद, क्योंकि यह गर्म, नम वातावरण में बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकने में मदद करता है। सामान्य सफाई बनाए रखने, दर्द से बचने और इस नाजुक स्थान पर संक्रमण या त्वचा की समस्याओं से उत्पन्न होने वाले किसी भी परिणाम से बचने के लिए अपनी नाभि पर नज़र रखना एक आसान लेकिन कुशल तकनीक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here