जानिए क्यों हिंदू मंदिर में पूजा शुरू करने से पहले बजाते हैं, घंटियाँ

0

हिंदू संस्कृति में घंटियाँ बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। मंदिरों से लेकर घर की वेदियों तक, इनका उपयोग लगभग हमेशा अनुष्ठानों में किया जाता है। जब आप बच्चे थे तब से आपने संभवतः हर मंदिर में एक घंटी देखी होगी। भले ही आप कभी वहां न गए हों, फिर भी आप उन प्रतिष्ठित बॉलीवुड दृश्यों को देखने से नहीं चूक सकते जो हमेशा मंदिर की घंटी के इर्द-गिर्द घूमते नजर आते हैं। दरअसल, घंटियाँ भी ईसाई परंपरा का एक अभिन्न अंग हैं। पुराने चर्चों में बेल टावर पाए जा सकते हैं। आज भी, कुछ चर्च दिन के दौरान जनसमूह से पहले घंटी बजाते हैं।

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि पूजा से घंटियों का इतना गहरा संबंध क्यों है?

यहां पूजा में घंटियों के उपयोग के पीछे के सात प्राचीन रहस्यों की एक सूची दी गई है।
  • परंपरागत रूप से, पूजा शुरू करने से पहले घंटी बजाई जानी चाहिए, इस इरादे से कि परमात्मा आपके अंदर प्रवेश करे और आपकी आत्मा के भीतर की सभी राक्षसी शक्तियां दूर हो जाएं, और इसके बाहर की भी।
  • इसे कई धातुओं और मिश्रधातुओं से तैयार किया गया है और इन धातुओं की मात्रा को सटीक वैज्ञानिक गणना के साथ मिलाया जाता है।
  • परिणामस्वरूप, जब आप घंटी बजाते हैं, तो मस्तिष्क के बाएं और दाएं हिस्सों के बीच पूर्ण सामंजस्य बनता है, जो आपको परम शांति की स्थिति में लाता है।
  • प्रतिध्वनि शरीर के सात चक्रों को छूती है, प्रत्येक पर एक मिनट का समय लगता है जो आपके शरीर को पूरी तरह से आराम देता है।
  • ध्वनि से उत्पन्न परम शांति की आभा मस्तिष्क में एकाग्रता की शक्ति को अत्यधिक बढ़ाने और मजबूत बनाने की अनुमति देती है।
  • बनाया गया वातावरण आपको समाधि की स्थिति में डाल देता है जो शांति और पूजा को दूसरे स्तर पर ले जाता है।
  • यह आपको उस प्रार्थना के लिए तैयार करता है जिसे आप शुरू करने जा रहे हैं, आपको जगाता है और आपको प्रार्थना के बारे में जागरूकता की स्थिति में लाता है, ताकि आप एक पल के लिए मंत्रों में खो सकें और अधिकतम आध्यात्मिक लाभ प्राप्त कर सकें।
  • एक प्रकार की मंदिर की घंटी भी ‘ओम’ ध्वनि उत्पन्न करने के लिए डिज़ाइन की गई है, एक ऐसी ध्वनि जिसकी आवृत्ति पृथ्वी के अपनी धुरी पर घूमने की आवृत्ति के समान मानी जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here