भारत के 51 शक्तिपीठों में शामिल है, पश्चिम बंगाल का सुप्रसिद्ध “तारापीठ मंदिर”

0

तारापीठ पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले में रामपुरहाट के पास एक मंदिर शहर है, जो तारा माँ के मंदिर के लिए प्रसिद्ध है – तारापीठ मंदिर और साधक बामाख्यापा का ‘साधन पीठ’। तारापीठ अपने महा श्मशान – हिंदू श्मशान घाट (जहां तांत्रिक अनुष्ठान किए जाते हैं) के लिए भी जाना जाता है। तारापीठ का नाम हिंदू देवी मां तारा (सती और काली के रूपों में से एक) की पूजा के सबसे महत्वपूर्ण केंद्र के रूप में जुड़ा है। तारापीठ साधक बामाखेपा के लिए भी प्रसिद्ध है, जिन्हें अवधूत या “पागल संत” के रूप में जाना जाता है, जो मंदिर में पूजा करते थे और श्मशान घाट में रहते थे। तारापीठ को भारत के 51 शक्तिपीठों में से एक माना जाता है, जहां कहा जाता है कि देवी सती की आंख की पुतली गिरी थी।

शक्तिपीठों और तारापीठ मंदिर का इतिहास

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान शिव की दुल्हन सती देवी को तब अपमानित महसूस हुआ जब उनके पिता दक्ष महाराज ने जानबूझकर शिव को उनके द्वारा आयोजित महान यज्ञ “अग्नि पूजा अनुष्ठान” में आमंत्रित नहीं किया। शिव के मना करने के बावजूद कि उन्हें आमंत्रित नहीं किया गया है, जब सती घटनास्थल पर पहुंचीं, तो दक्ष ने सभी सेवकों के सामने शिव के लिए अपशब्द कहकर उनका अपमान किया। इस अपमान को सहन करने में असमर्थ सती ने यज्ञ अग्नि में कूदकर अपनी जान दे दी।

इस घटना से क्रोधित होकर भगवान शिव ने तांडव नृत्य (विनाश का नृत्य) शुरू किया। भगवान विष्णु ने भगवान शिव को शांत करने के लिए अपने सुदर्शन चक्र का उपयोग करके सती के शरीर को कई हिस्सों में काट दिया, और इस तरह सारी सृष्टि के विनाश को टाल दिया। सती के शरीर के अंग पूरे भारतीय उपमहाद्वीप (भारत, नेपाल, बांग्लादेश, पाकिस्तान और तिब्बत) में गिरे। ऐसे 51 पवित्र मंदिर हैं जिन्हें शक्ति पीठ कहा जाता है। पश्चिम बंगाल में लगभग 15 शक्तिपीठ हैं जिनमें से तारापीठ, कालीघाट और बक्रेश्वर कुछ प्रसिद्ध हैं। कहा जाता है कि सती की तीसरी आँख तारापीठ में गिरी थी। नेत्रगोलक को बंगाली में ‘तारा’ के नाम से जाना जाता है, यही कारण है कि गांव का नाम चांदीपुर से बदलकर वर्तमान तारापीठ कर दिया गया।

महत्त्व

प्रमुख शक्तिपीठ होने के साथ-साथ यह स्थान धार्मिक पर्यटन की दृष्टि से भी बहुत महत्वपूर्ण है। तारा देवी मंदिर के भीतर स्थित हैं। यह कई कारणों से एक अनोखा मंदिर है। निकटवर्ती श्मशान कब्रिस्तान के कारण, यह मंदिर अनोखा है, खासकर इसके परिवेश को देखते हुए। रक्त बलिदान यहां के धर्म का हिस्सा है। यहां गाए जाने वाले गहन अनुष्ठान और भजन भी इस मंदिर को अद्वितीय बनाने में मदद करते हैं। मंदिर की नींव लाल ईंट से बनी है। गर्भगृह में दो तारा चित्र हैं। उपासकों को एक धातु की छवि दिखाई देती है जो तारा की पत्थर की छवि को छुपाती है। मंदिर में बड़ी संख्या में लोग नियमित रूप से आते हैं और यह एक महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here