भारत के कुछ सबसे खूबसूरत समुद्र तटों का घर माना जाता है, लक्षद्वीप

0

पहले लक्षद्वीप द्वीप समूह के नाम से जाना जाने वाला लक्षद्वीप का मलयालम में अनुवाद ‘एक लाख द्वीप’ होता है। भारत के कुछ सबसे खूबसूरत और विदेशी द्वीपों और समुद्र तटों का घर, लक्षद्वीप अरब सागर के दक्षिण-पश्चिमी तट से 400 किमी दूर स्थित है। भारत के सबसे छोटे केंद्र शासित प्रदेश में 36 द्वीप हैं जिनका कुल क्षेत्रफल 32 वर्ग किलोमीटर है। यह 12 प्रवाल द्वीपों, 3 चट्टानों और 5 जलमग्न बैंकों से बना है, जिनमें से दस द्वीप बसे हुए हैं। लक्षद्वीप का मुख्य आकर्षण इसकी आश्चर्यजनक मूंगा चट्टानें हैं, जो इसे स्नॉर्कलिंग, स्कूबा डाइविंग और अन्य जल खेल प्रेमियों के लिए स्वर्ग बनाती है। ये द्वीप भारतीय, अरब और यूरोपीय परंपराओं के प्रभाव के साथ अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए भी प्रसिद्ध हैं।

कल्पेनी द्वीप

प्राचीन लक्षद्वीप द्वीपसमूह में बसा कल्पेनी द्वीप, धूप, रेत और समुद्र की तलाश करने वाले यात्रियों के लिए एक शांत और सुखद जीवन प्रदान करता है। केरल के कोच्चि के तट से लगभग 287 किलोमीटर दूर स्थित, कल्पेनी अपनी लुभावनी मूंगा चट्टानों, क्रिस्टल-साफ़ पानी और ख़स्ता सफेद समुद्र तटों के लिए प्रसिद्ध है। द्वीप की अछूती प्राकृतिक सुंदरता और जीवंत समुद्री जीवन इसे स्नोर्केलर्स, गोताखोरों और समुद्र तट प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग बनाता है। कल्पेनी की यात्रा का मुख्य कारण शहरी जीवन की हलचल से दूर, इसके अछूते उष्णकटिबंधीय स्वर्ग में डूब जाना है।

कवरत्ती

कवरत्ती, लक्षद्वीप द्वीपसमूह में स्थित एक प्राचीन द्वीप है, जो लगभग 3.93 वर्ग किलोमीटर में फैला है, जो इसे इस क्षेत्र के रत्नों में से एक बनाता है। लक्षद्वीप द्वीपसमूह की राजधानी होने के नाते, यह अरब सागर में स्थित एक शांत और मनमोहक द्वीप गंतव्य है। अपने सुरम्य परिदृश्य और अरब सागर के मनमोहक दृश्यों के साथ, कावारत्ती शांति और प्राकृतिक सुंदरता का केंद्र है। यह द्वीप अपने हरे-भरे नारियल के पेड़ों, विशाल समुद्री जीवन और आश्चर्यजनक सफेद रेत वाले समुद्र तटों के लिए प्रसिद्ध है।

अगत्ती द्वीप

अगत्ती द्वीप लक्षद्वीप द्वीपसमूह के भीतर एक मनोरम रत्न के रूप में खड़ा है, जो अपनी प्राचीन सुंदरता और शांत वातावरण के लिए जाना जाता है। लक्षद्वीप समूह के कुछ बसे हुए द्वीपों में से एक, अगत्ती अपने आश्चर्यजनक प्राकृतिक परिवेश के बीच आगंतुकों को स्थानीय जीवन शैली की एक दुर्लभ झलक प्रदान करता है। यह द्वीप, लगभग 8 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है और लगभग 8000 निवासियों का घर है, हर मोड़ पर हरी-भरी वनस्पति और सुरम्य परिदृश्य समेटे हुए है, जो इसे प्रकृति प्रेमियों और साहसी लोगों के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है।

कैसे पहुंचे लक्षद्वीप ?

लक्षद्वीप केवल जल और वायु मार्ग से ही पहुंचा जा सकता है। यह भारत के पश्चिमी तट से लगभग 400 किलोमीटर दूर अरब सागर में स्थित है। कुल मिलाकर सात यात्री जहाज हैं, जो लक्षद्वीप और कोचीन के बीच संचालित होते हैं। इसका एक हवाई अड्डा अगाती में है, जो केवल कोच्चि हवाई अड्डे से जुड़ा है। लक्षद्वीप द्वीपों का एक समूह है और एक से दूसरे द्वीप तक यात्रा करने के लिए आप या तो नौका प्रणाली का उपयोग कर सकते हैं या हेलीकॉप्टर किराए पर ले सकते हैं।

घूमने का सबसे अच्छा समय

यहाँ की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय सितंबर से फरवरी तक है, जिसमें सुखद मौसम की स्थिति और बाहरी गतिविधियों और दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए आदर्श तापमान होता है। इस अवधि के दौरान, तापमान आमतौर पर लगभग 25°C से 30°C के बीच रहता है, जो आश्चर्यजनक द्वीपों की खोज और स्नॉर्कलिंग और डाइविंग जैसे पानी के खेलों का आनंद लेने के लिए एक आरामदायक जलवायु प्रदान करता है। सितंबर से फरवरी तक मानसून के बाद और सर्दियों का मौसम भी होता है, जिससे न्यूनतम वर्षा और साफ आसमान सुनिश्चित होता है, जिससे आगंतुकों के समग्र अनुभव में वृद्धि होती है। मार्च से मई भी अच्छे महीने हैं लेकिन मौसम 2-3 डिग्री सेल्सियस तक गर्म होगा। जून से अगस्त के मानसून महीनों में उच्च तापमान और भारी वर्षा के बाद उच्च आर्द्रता होती है, इसलिए बहुत सारी गतिविधियाँ बंद हो जाती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here