गर्मियों के मौसम में बाइक का इस तरह रखें ध्‍यान! नहीं आएगी कोई समस्‍या, जानें डिटेल

गर्मियों के मौसम में अगर बाइक के साथ लापरवाही बरती जाए तो फिर कई तरह की समस्‍याओं का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे मौसम में किन तरीकों से बाइक का अच्‍छी तरह से ध्‍यान रखा जा सकता है। आइए जानते हैं।

0

भारत में गर्मियों की शुरूआत हो चुकी है। कई राज्‍यों में तापमान काफी ज्‍यादा हो जाता है, जिससे कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे मौसम में बाइक की सही तरह से देखभाल करना काफी जरूरी हो जाता है। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि गर्मियों के समय में बाइक की किस तरह से देखभाल की जा सकती है।भारत के कई राज्‍यों में तापमान लगातार बढ़ रहा है। ऐसे में बाइक का ध्‍यान रखना काफी जरूरी हो जाता है। गर्मियों के मौसम में अगर बाइक के साथ लापरवाही बरती जाए तो फिर कई तरह की समस्‍याओं का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे मौसम में किन तरीकों से बाइक का अच्‍छी तरह से ध्‍यान रखा जा सकता है। आइए जानते हैं।

जरूरी है समय पर सर्विस

गर्मियों के समय भी बाइक की सर्विस को हमेशा समय पर करवाना चाहिए। ऐसा करने से कई तरह की समस्‍याओं से बचा जा सकता है। बाइक चलाने पर इंजन का तापमान भी काफी ज्‍यादा हो जाता है, जिससे इंजन ऑयल आदि को नुकसान पहुंचने का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में अगर सर्विस में देरी की जाए तो फिर इंजन ऑयल काफी जल्‍दी खराब हो जाता है। कुछ स्थितियों में तो गर्मियों में इंजन ऑयल कम भी होने लगता है। जिससे इंजन की उम्र कम हो जाती है।

एयर फिल्‍टर रखें साफ

बाइक में एयर फिल्‍टर का काम इंजन तक साफ हवा पहुंचाना होता है। गर्मियों के समय में भी वातावरण में काफी धूल मिट्टी होती है। जो एयर फिल्‍टर में रह जाती है। जिस कारण फिल्‍टर चोक हो जाता है और इंजन तक उचित मात्रा में हवा पहुंचने में परेशानी होती है। गर्मियों के समय भी कोशिश करें कि एयर फिल्‍टर को साफ करें। अगर खुद से साफ करना संभव न हो तो किसी मैकेनिक से साफ करवाया जा सकता है। अगर जरूरत हो तो इसे बदला भी जा सकता है।

टायर का रखें ध्‍यान

गर्मियों के मौसम में बाइक के टायर का ही सड़क के साथ संंपर्क होता है। इसलिए कोशिश करें कि टायर में सही मात्रा में हवा हो। ऐसा न होने पर बाइक में ईंधन की खपत तो बढ़ती ही है साथ ही टायर की उम्र भी कम हो जाती है। कोशिश करें कि बाइक के टायर में गर्मियों में नाइट्रोजन का उपयोग करें। इससे टायर जल्‍दी गर्म नहीं होते।

धूप में न खड़ी करें बाइक

बाइक को कभी भी धूप में नहीं खड़ा करना चाहिए। ऐसा करने से कई पार्ट को काफी नुकसान पहुंचता है। कोशिश करनी चाहिए कि बाइक को जब भी पार्क करें तो कवर्ड पार्किंग या छांव में पार्क करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here