स्पेन ने इंग्लैंड को 1-0 से हराकर पहला फीफा महिला विश्व कप जीता

ओल्गा कार्मोना का स्ट्राइक निर्णायक, स्पेन ने इंग्लैंड को 1-0 से हराकर पहला विश्व कप जीता महिला विश्व कप का खिताब रविवार को

0

Spain vs England, FIFA Women’s World Cup 2023 Final: कप्तान ओल्गा कार्मोना के निर्णायक गोल की मदद से स्पेन ने रविवार को सिडनी में इंग्लैंड को 1-0 से हराकर फीफा महिला विश्व कप का खिताब जीत लिया। कार्मोना ने 29वें मिनट में अपनी टीम को आगे कर दिया और उन्हें केवल एक सेकंड का मौका नहीं मिला, जब इंग्लैंड की गोलकीपर मैरी अर्प्स ने जेनिफर हर्मोसो की दूसरे हाफ में पेनल्टी बचा ली। इंग्लैंड अपने दृष्टिकोण में प्रभावी था लेकिन स्पेन के शानदार प्रयास ने उन्हें जीत के करीब नहीं पहुंचने दिया। यह स्पेन का पहला विश्व कप खिताब था जबकि इंग्लैंड का विश्व कप जीत का इंतजार जारी है।

स्पेन ने इंग्लैंड को 1-0 से हराकर फीफा महिला विश्व कप 2023 (FIFA Women’s World Cup) का खिताब जीत लिया। स्पेन की कप्तान ओल्गा कार्मोना ने एकमात्र गोल किया, जिससे अंततः स्पेन की टीम को ऐतिहासिक जीत मिली।

स्पेन की टीम महिला फीफा विश्व कप जीतने वाली पांचवीं टीम बन गई है। इससे पहले अमेरिका ने चार बार, जर्मनी ने दो बार, नॉर्वे और जापान ने एक-एक बार महिला फीफा विश्व कप का खिताब जीता है। यह स्पेन का इस टूर्नामेंट में पहला मेडल है और वह भी गोल्ड। वहीं, इंग्लैंड की टीम का भी यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इससे पहले 2015 में उसने तीसरा स्थान हासिल किया था।

स्पेन की महिला टीम ने फीफा विश्व कप खिताब के मामले में अपने ही देश के पुरुष टीम की बराबरी कर ली है। स्पेन की पुरुष टीम ने भी एक ही बार फीफा विश्व कप का खिताब जीता है। उसने 2010 में ऐसा किया था। उसके 13 साल बाद महिला टीम भी अब चैंपियन बन गई है।

Spain vs England, FIFA Women’s World Cup 2023 Final लाइन-अप

स्पेन XI: कोल, बैटल, पेरेडेस, कोडिना, ओल्गा, टेरेसा, ऐताना, हर्मोसो, रेडोंडो, पारलुएलो, मैरियोना।

इंग्लैंड XI: इयरप्स, ब्रॉन्ज़, ब्राइट, ग्रीनवुड, कार्टर, डेली, वॉल्श, स्टैनवे, टून, हेम्प, रूसो।