सिमरनजीत सिंह करेंगे FIH हॉकी5एस विश्व कप में भारत की पुरुष टीम का नेतृत्व करेंगे

रजनी एतिमारपू को महिला टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है। अनुभवी गोलकीपर रजनी के पास डिफेंडर महिमा चौधरी डिप्टी होंगी, जबकि मनदीप मोर पुरुष टीम के उप-कप्तान होंगे।

0

हॉकी इंडिया ने रविवार को मस्कट, ओमान में होने वाले आगामी एफआईएच हॉकी5एस विश्व कप (FIH Hockey 5s World Cup) के लिए भारतीय टीमों की घोषणा की, जिसमें सिमरनजीत सिंह और रजनी एतिमारपु क्रमशः पुरुष और महिला टीमों का नेतृत्व करेंगे। जहां हॉकी5एस महिला विश्व कप 24 से 27 जनवरी के बीच आयोजित किया जाएगा, वहीं पुरुषों का आयोजन 28 से 31 जनवरी के बीच होगा।

अनुभवी गोलकीपर रजनी के पास डिफेंडर महिमा चौधरी डिप्टी होंगी, जबकि मनदीप मोर पुरुष टीम के उप-कप्तान होंगे। महिला टीम में दूसरे गोलकीपर के रूप में बंसारी सोलंकी और डिफेंडर के रूप में अक्षता अबासो ढेकाले और ज्योति छत्री भी शामिल हैं। मिडफील्डरों में मारियाना कुजूर और मुमताज खान को नामित किया गया है जबकि अजमीना कुजूर, रुताजा दादासो पिसल और दीपिका सोरेंग को फॉरवर्ड के रूप में नामित किया गया है।

भारतीय महिलाओं को नामीबिया, पोलैंड और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ पूल सी में रखा गया है। हॉकी5एस महिला विश्व कप (FIH Hockey 5s World Cup) में कुल 16 टीमें भाग लेंगी जिसमें पूल ए में फिजी, मलेशिया, नीदरलैंड और मेजबान ओमान शामिल हैं, जबकि पूल बी में ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, यूक्रेन और जाम्बिया हैं और पूल डी में थाईलैंड और उरुग्वे, न्यूजीलैंड, पराग्वे शामिल हैं।

कोच सौंदर्या ने HI विज्ञप्ति में कहा, “टीम में युवा खिलाड़ी शामिल हैं जिनके पास पर्याप्त अंतरराष्ट्रीय अनुभव है और हॉकी 5 के विश्व कप (FIH Hockey 5s World Cup) जैसे प्रतिष्ठित आयोजन में खेलने की चुनौतियों की समझ है।”

“हम अच्छी तरह से तैयार हैं और टूर्नामेंट से पहले उत्साहित हैं।” ओलंपिक कांस्य पदक विजेता सिमरनजीत के नेतृत्व वाली भारतीय पुरुष टीम में गोलकीपर सूरज करकेरा और प्रशांत कुमार चौहान शामिल हैं।

डिफेंस में मनजीत के साथ मनदीप मोर होंगे, जबकि मिडफील्ड में मोहम्मद राहील मौसीन और मनिंदर सिंह और फॉरवर्ड लाइन में कप्तान सिमरनजीत के साथ पवन राजभर, गुरजोत सिंह और उत्तम सिंह शामिल हैं।

पूल बी में समूहित भारत नॉकआउट दौर में जगह बनाने के लिए मिस्र, जमैका और स्विट्जरलैंड के खिलाफ खेलेगा।

मैदान में अन्य टीमों में पूल ए में नीदरलैंड, नाइजीरिया, पाकिस्तान और पोलैंड शामिल हैं और पूल सी में ऑस्ट्रेलिया, केन्या, न्यूजीलैंड, त्रिनिदाद और टोबैगो शामिल हैं जबकि पूल डी में फिजी, मलेशिया, ओमान और संयुक्त राज्य अमेरिका शामिल हैं।

कोच सरदार सिंह ने कहा, “हमने हॉकी के इस रोमांचक प्रारूप के लिए युवाओं और अनुभव के साथ एक बहुत ही संतुलित टीम चुनी है।”

“इस टीम में कई खिलाड़ियों के पास पहले से ही इस प्रारूप में खेलने का अनुभव है और वे अच्छा प्रदर्शन करने के लिए उत्सुक हैं। हमने इस टूर्नामेंट के लिए कड़ी मेहनत की है और पोडियम पर पहुंचने के लिए उत्सुक हैं।”