भारत ने नीदरलैंड को 4-3 से हराकर जूनियर विश्व कप के सेमीफाइनल में किया प्रवेश

अरजीत हुंदल का गोल और सहायता, शानदार पेनल्टी कॉर्नर वेरिएशन वापसी की जीत का मुख्य आकर्षण है।

0

India Vs Netherlands: यह किस्मत ही थी कि अरिजीत सिंह हुंदल (Arijit Singh Hundal) ने हॉकी स्टिक उठा ली। वह स्वभाव जिसने उन्हें जूनियर इंडिया टीम में जगह दिलाई और वह चालाकी जिसने उन्हें एक प्रसिद्ध जीत में स्टार बना दिया। हॉकी खिलाड़ियों के परिवार में जन्मे 18 वर्षीय 6 फुट 3 इंच लंबा फारवर्ड, गोलस्कोरर और प्रदाता था क्योंकि उसने एक रोमांचक जूनियर विश्व कप क्वार्टर फाइनल में भारत की वापसी की शुरुआत की, जिसमें भारत ने देर से विजेता बनाया। नीदरलैंड्स (Netherlands) को 4-3 से हराया और गुरुवार को जर्मनी के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले की तैयारी की।

यह पिछले संस्करण के सेमीफाइनल की पुनरावृत्ति होगी जिसमें जर्मनी ने 4-2 से जीत हासिल की थी। जबकि भारत दो साल पहले उस मैच में बेल्जियम पर एक करीबी जीत के दम पर गया था, वे गुरुवार को रोमांचक क्वार्टरफाइनल के बाद अंतिम-चार मुकाबले में प्रवेश करेंगे, जिसमें कई मैच विजेता प्रदर्शन देखने को मिले।

इसकी शुरुआत तीसरे आक्रमण में हुंडाल की वीरता से हुई। भारत, उस समय तक, पूरी तरह से सपाट था। कम ऊर्जावान, देर से प्रतिक्रिया करने वाले, अधिकांश गेंदों पर दूसरे स्थान पर रहने वाले और अपनी मानसिकता में रक्षात्मक। उन्होंने नीदरलैंड्स (Netherlands) को अपने हाफ में आमंत्रित किया और पेनल्टी कॉर्नर पर आसानी से दो गोल करने दिए।

कोच सीआर कुमार ने दूसरे हाफ में अधिक आक्रामकता की मांग की और वह हुंदल ही थे जिन्होंने अपने ऑफ-द-बॉल मूवमेंट, रनिंग और पावर-हिटिंग से टीम को ऊर्जावान बनाया। तीसरे क्वार्टर में कुछ ही मिनटों में, फारवर्ड ने एक बुनाई दौड़ लगाई, बाईं ओर बेसलाइन को चूमते हुए एक साधारण टैप-इन के लिए आदित्य लालेज को तैयार किया। एक मिनट बाद, डचों को रक्षात्मक उल्लंघन के लिए दंडित किए जाने के बाद हुंडाल ने पेनल्टी स्पॉट से गोल किया। लेकिन हुंदल एकमात्र खिलाड़ी नहीं थे जो सबसे आगे रहे। मैदान पर जहां भी देखो, भारत के पास नायक थे। शुरुआती दो क्वार्टर में, गोलकीपर मोहित शशिकुमार ने एक के बाद एक जादुई बचाव किए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि नीदरलैंड बराबरी से न भागे।

फिर, रोहित, डिफेंडर-कम-ड्रैग-फ्लिकर था जो पहले-रशर के रूप में खड़ा था, वह व्यक्ति जो पेनल्टी कॉर्नर का बचाव करते हुए हमलावर की ओर बढ़ता है। मैच को शूट-आउट में ले जाने वाले बराबरी की तलाश में नीदरलैंड ने अंतिम डेढ़ मिनट में सात पेनल्टी कॉर्नर जीते। ज्यादातर मौकों पर, उन्हें रोहित के बहादुरी भरे अवरोध के कारण नकार दिया गया क्योंकि उन्होंने गेंद को अपने पास से गुजरने से रोकने के लिए अपने शरीर को लाइन में लगा दिया था।

निश्चित रूप से, मिडफील्डर विष्णुकांत सिंह और फारवर्ड उत्तम सिंह की प्रतिभा और साहस था, जिन्होंने मिलकर विजयी गोल किया। यह जोड़ी, जो दूसरे हाफ में भारत के आक्रामक खेल के केंद्र में थी, जिसने गति को अपनी ओर मोड़ दिया, ने पेनल्टी कॉर्नर रूटीन के साथ डच खिलाड़ियों को चकमा दे दिया, जिसे अंतरराष्ट्रीय मंच पर किसी भारतीय टीम द्वारा पहले कभी सफलतापूर्वक निष्पादित नहीं किया गया था।

खेल खत्म होने में तीन मिनट बचे थे और स्कोर 3-3 से बराबर था, भारत ने पेनल्टी कॉर्नर जीता और हमेशा की तरह, विष्णुकांत के इंजेक्शन को फंसाने के लिए अमनदीप लाकड़ा ‘डी’ के शीर्ष पर खड़े थे और रोहित ड्रैग-फ्लिक लेने के लिए इधर-उधर छिप गए। यहां तक कि डच डिफेंडर भी रोहित के कोण को रोकने पर ध्यान केंद्रित कर रहे थे, उन्हें उस व्यक्ति के खतरे का एहसास था जिसने पहले ही पेनल्टी कॉर्नर पर कुछ गोल किए थे।

इस सब के बीच, उत्तम लगभग 45 डिग्री के कोण पर ‘डी’ के वक्र पर हानिरहित खड़ा था। उनकी भूमिका, जैसा कि पीसी के दौरान वहां तैनात प्रत्येक खिलाड़ी के मामले में होता है, दौड़ने और रिबाउंड, यदि कोई हो, पर पकड़ बनाने की थी। इसलिए, यह कोई आश्चर्य की बात नहीं थी कि उत्तम की उपस्थिति पर किसी का ध्यान नहीं गया।

तो कोई कल्पना कर सकता है कि जब विष्णुकांत ने चतुराई से गेंद को अपने कप्तान की ओर घुमाया तो डच रक्षापंक्ति में कितनी घबराहट फैल गई थी। रक्षकों, जिन्हें सीधे रोहित की ओर दौड़ना था, को अचानक अपना कोण बदलना पड़ा और एक अलग दिशा में दौड़ना पड़ा। गोलकीपर, जिसका काम संभावित सीधे शॉट को रोकने के लिए गोल के दाहिनी ओर को कवर करना था, अब भ्रमित हो गया था और गलत कदम उठा रहा था।

इससे उत्तम को गेंद को रोकने, आगे की ओर घुमाने और गोल की ओर मारने का काफी समय मिल गया। और उसने इसे त्रुटिहीन तरीके से किया और एक शक्तिशाली प्रहार किया जो रक्षा को भेदते हुए सुदूर कोने में चला गया।

यह उस प्रकार का बदलाव था जो गलत होने पर मूर्खतापूर्ण लग सकता था। लेकिन नॉकआउट मैच की कठिन स्थिति में, जूनियर टीम के दो ‘सीनियरों’ ने मैच में पहली बार भारत को आगे बढ़ाने के लिए अपना हौसला बनाए रखा।

शेष तीन मिनटों में, भारत अपनी जान बचाने के लिए डटा रहा क्योंकि नीदरलैंड ने अपने गोलकीपर को हटा दिया, एक अतिरिक्त हमलावर लाया और रक्षा पर भारी दबाव डाला। लेकिन बैक-लाइन, जो पहले दो तिमाहियों में घबराई हुई दिख रही थी, अंतिम क्षणों में पेनल्टी कॉर्नर की बौछार के बावजूद दृढ़ रही। जब अंतिम हूटर बजा, तो मैदान पर कुछ खिलाड़ी घुटनों के बल बैठ गए, जबकि डगआउट जश्न में उछल पड़ा।

यह हार के जबड़े से छीनी गई जीत थी। एक ऐसी जीत जो 2016 के जूनियर विश्व चैंपियन के लिए लगातार तीसरी बार सेमीफाइनल में पहुंचना सुनिश्चित करती है।

अंतिम स्कोर: भारत 4 (आदित्य लालेज 34′, अरिजीत सिंह हुंदल 35′, सौरभ आनंद कुशवाह 52′, उत्तम सिंह 57′) ने नीदरलैंड्स 3 (टिमो बोअर्स 5′, पेपिजन वैन डेर हेजडेन 16′, ओलिवियर हॉर्टेंसियस 44′) को हराया।