रोहन बोपन्ना ने ऑस्ट्रेलियन ओपन 2024 जीतकर रचा इतिहास

बोपन्ना सबसे उम्रदराज ग्रैंड स्लैम चैंपियन बने, एबडेन के साथ खिताब जीता।

0

Australian Open 2024: रोहन बोपन्ना (Rohan Bopanna) और उनके ऑस्ट्रेलियाई साथी मैथ्यू एबडेन (Matthew Ebden) ने शनिवार को मेलबर्न (Melbourne) में 2024 ऑस्ट्रेलियन ओपन के पुरुष युगल फाइनल में इटली के सिमोन बोलेली, एंड्रिया वावसोरी को हराया। इस जीत के साथ बोपन्ना 43 साल और 329 दिन की उम्र में ओपन युग में ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति बन गए। पहले सेट में कड़ा मुकाबला हुआ और दोनों जोड़ियां एक-से-अंत तक बराबरी पर रहीं। पहले सेट में टाई-ब्रेकर देखने को मिला लेकिन बोपन्ना-एबडेन ने 7-6(0) से जीत हासिल करते हुए सर्वोच्च स्थान हासिल किया। इस बीच, इटालियंस ने दूसरे सेट में शुरुआती बढ़त ले ली, लेकिन इंडो-ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी ने वापसी करते हुए इसे 7-5 से जीत लिया।

दूसरी वरीयता प्राप्त जोड़ी मेलबर्न पार्क में शीर्ष पायदान पर है, जहां उन्होंने दो सुपर टाईब्रेक सहित छह सेट निर्णायकों में जीत हासिल की और सीधे ग्रैंड स्लैम फाइनल में पहुंची, पिछले साल यूएस ओपन में भी इसी तरह का प्रदर्शन किया था। बोपन्ना (Rohan Bopanna) सोमवार को आने वाली एटीपी डबल्स रैंकिंग में शीर्ष पर पदार्पण करेंगे और इतिहास में सबसे उम्रदराज नंबर 1 बन जाएंगे, उन्होंने 24 टूर-स्तरीय युगल खिताब जीते हैं और अब अपना पहला ग्रैंड स्लैम भी जीता है।

मैच जितने के बाद उन्होंने (Rohan Bopanna) कहा, “मैं बोले और वावा को उनके टूर्नामेंट के लिए बधाई देना चाहता हूं। मैट की बदौलत आपको निश्चित रूप से पता चल जाएगा कि मैं कितनी उम्र का हूं। मैं कहना चाहूंगा कि मैं 43 के स्तर पर हूं। मैं बहुत भाग्यशाली हूं मेरे पास एक शानदार ऑस्ट्रेलियाई साथी है। मुझे अपना पहला पुरुष युगल ग्रैंड स्लैम खिताब जीतकर खुशी हो रही है। टेनिस इतना महान शिक्षक है और स्कॉट से बेहतर कोई नहीं है जो एक दशक से अधिक समय से मेरे साथ है। यह आसान नहीं है लेकिन मेरे साथ रहने के लिए धन्यवाद। मेरी फिजियो रेबेका को धन्यवाद, जो मुझे गतिशील रखती हैं। मेरे ससुराल वाले आज रात यहां हैं। वे पिछली बार यहां थे जब मैंने मिश्रित युगल खिताब जीता था। मुझे नहीं पता कि वे ऐसा क्यों नहीं करते। मैं अक्सर मेरे मैचों में आता हूं। मेरी प्यारी पत्नी सुप्रिया और मेरी बेटी ट्रिथा को धन्यवाद। कुछ साल पहले, मैंने उसे एक वीडियो भेजा था जिसमें कहा गया था कि मैं संन्यास ले रहा हूं क्योंकि मैंने पांच महीने से कोई मैच नहीं जीता है। मुझे खुशी है मैंने तब ऐसा नहीं किया।”