Asian Games 2023 Tennis: भारत के रोहन बोपन्ना-रुतुजा भोसले ने मिश्रित युगल में जीता स्वर्ण पदक

हांग्जो में फाइनल में भारतीय टेनिस खिलाड़ियों ने चीनी ताइपे के त्सुंग-हाओ हुआंग और लियांग एन-शुओ को 2-6, 6-3, 10-4 से हराया।

0

Asian Games 2023 Tennis: भारतीय टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना (Rohan Bopanna) और रुतुजा भोसले (Rutuja Bhosale) ने शनिवार को पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के हांगझू (Hangzhou) में एशियाई खेल 2023 में मिश्रित युगल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता।

दूसरी वरीयता प्राप्त भारतीय जोड़ी ने हांग्जो ओलंपिक स्पोर्ट्स सेंटर (Hangzhou Olympic Sports Centre) में फाइनल में नौवीं वरीयता प्राप्त चीनी ताइपे के त्सुंग-हाओ हुआंग और लियांग एन-शुओ को 2-6, 6-3, 10-4 से हराया। यह मैच एक घंटे 14 मिनट तक चला।

रोहन बोपन्ना (Rohan Bopanna) ने मैच की शुरुआत शानदार सर्विस गेम से की। हालाँकि, त्सुंग-हाओ हुआंग और लियांग एन-शुओ ने लगातार दो ब्रेक जीते और अपनी सर्विस बरकरार रखते हुए 5-1 से बढ़त बना ली और अंततः पहला सेट 6-2 से जीत लिया।

रोहन बोपन्ना (Rohan Bopanna) और रुतुजा भोसले (Rutuja Bhosale) ने दूसरे सेट में अच्छा संघर्ष किया और शुरुआती सात गेमों में दोनों टीमों के बीच कोई अंतर नहीं था। हालाँकि, भारतीय जोड़ी ने आठवें गेम में निर्णायक ब्रेक के साथ बराबरी कर ली और सेट 6-3 से जीतकर मैच टाई ब्रेक की स्थिति पैदा कर दी।

निर्णायक गेम में बोपन्ना (Rohan Bopanna) भोसले ने शुरुआती बढ़त हासिल की और कुछ ही समय में 6-1 की बढ़त बना ली। त्सुंग-हाओ हुआंग और लियांग एन-शुओ की ओर से कुछ देर से पुनरुत्थान हुआ, लेकिन यह पर्याप्त नहीं था। भारतीय टेनिस खिलाड़ियों ने लय बरकरार रखी और टाई ब्रेक 10-4 से लेने में सफल रहे।

भोसले (Rutuja Bhosale) ने कहा, “पूरे मैच के दौरान मैं स्पष्ट रूप से कुछ घबराया हुआ था, लेकिन अंतिम बिंदु पर नहीं। मैं बस सोच रहा था, ‘मुझे यहीं अपनी सर्वश्रेष्ठ सेवा दो,’ और मुझे लगता है कि मैंने सेवा करने में अपना समय लिया।”

रुतुजा भोसले ने अपना पहला एशियाई खेलों में पदक जीता, जबकि रोहन बोपन्ना ने जकार्ता 2018 में अपना स्वर्ण पदक जोड़ा। पुरुष युगल स्पर्धा में रजत के बाद, एशियाई खेलों 2023 में टेनिस में यह भारत का दूसरा पदक था।

भारत ने अब एशियाई खेलों में मिश्रित युगल वर्ग में तीन स्वर्ण सहित सात पदक जीते हैं। दोहा 2006 में लिएंडर पेस-सानिया मिर्ज़ा और इंचियोन 2014 में साकेत माइनेनी-सानिया मिर्ज़ा अन्य मिश्रित युगल चैंपियन हैं। कुल मिलाकर, भारत ने अब टेनिस में महाद्वीपीय प्रतियोगिता में 10 स्वर्ण पदक जीते हैं।