त्रिपुरा-नागालैंड-मेघालय में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे आज होंगे घोषित

सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है। वोटों की गिनती को लेकर तीनों राज्यों में सुरक्षा व्यवस्था काफी कड़ी कर दी गयी है।

0

त्रिपुरा-नागालैंड-मेघालय (Tripura-Nagaland-Meghalaya) में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे आज घोषित होने वाले हैं। सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है। वोटों की गिनती को लेकर तीनों राज्यों (त्रिपुरा-नागालैंड-मेघालय) (Tripura-Nagaland-Meghalaya) में सुरक्षा व्यवस्था काफी कड़ी कर दी गयी है। हर जगह पर सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। एग्जिट पोल के नतीजों की बात करें तो, त्रिपुरा (Tripura) और नागालैंड (Nagaland) में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बन सकती है, लेकिन मेघालय में एग्जिट पोल के मुताबिक किसी को भी बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है। बस अब कुछ ही देर में इंतज़ार खतम होने वाला है कि कौन कहाँ से जीतेगा और कौन हारेगा? वही गिनती शुरू होने के बाद से ही प्रत्याशियों के दिलों की धड़कनें भी बढी हुई हैं।

त्रिपुरा में बीजेपी आगे चल रही है

जहाँ त्रिपुरा में शुरुआती रुझानों में भारतीय जनता पार्टी आगे चल रही है। वही कांग्रेस दूसरे नंबर पर है। यह गिनती सुबह आठ बजे से शुरू हो चुकी है। मतगणना के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए राज्य में लगभग 25,000 सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है। एक चुनाव अधिकारी ने कहा,”किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए सीआरपीसी की धारा 144 के तहत पूरे राज्य में 1 मार्च शाम 6 बजे से 3 मार्च सुबह 6 बजे तक निषेधाज्ञा लागू की गई है, लेकिन आवश्यक सेवाओं और परीक्षार्थियों को इसके दायरे से बाहर रखा गया है।” उन्होंने कहा कि, मतगणना के 5 से 8 राउंड के बीच होने की संभावना है और रुझान दोपहर तक स्पष्ट हो जाना चाहिए।

मेघालय में NPP और TMC में कांटे की टक्कर चल रही है

मेघालय में कड़ी सुरक्षा के बीच वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से जारी है। शुरुआती रुझानों में एनपीपी और टीएमसी में कांटे की टक्कर चल रही है। भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस पीछे चल रहे हैं। चुनाव आयोग के मुताबिक, मेघालय की दो सीटों पर टीएमसी आगे चल रही है। टीएमसी उम्मीदवार डॉक्टर राजेश एम मारक रोंगारा सिजू विधानसभा क्षेत्र से 155 मतों के अंतर से आगे चल रहे हैं।

मेघालय के सभी 13 मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा कड़ी कर दी गयी है

मेघालय के सभी 13 मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा कड़ी कर दी गयी है। राज्य ने सभी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन स्ट्रांग रूम में सुरक्षा के पर्याप्त उपाय किए गए हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी एफआर खारकोंगोर (FR Kharkongor) ने कहा, “हमने सभी 12 जिलों और एक अनुमंडल में 13 मतगणना केंद्र स्थापित किए हैं। मतगणना के लिए 27 मतगणना पर्यवेक्षक और 500 सूक्ष्म पर्यवेक्षक तैनात किए गए हैं। हमने सभी व्यवस्थाएं कर ली हैं।” मेघालय विधान सभा चुनाव 27 फरवरी को हुआ, जिसमें 85.17% का उच्च मतदान दर्ज किया गया।

नागालैंड में भाजपा गठबंधन आगे

नागालैंड में भारतीय जनता पार्टी सबको पछाड़ती हुई फ़िलहाल आगे चल रही है। नगालैंड में 34 से ज्यादा सीटों पर NDPP गठबंधन आगे सगल रहा , जहाँ बीजेपी भी इसमें शामिल है। नागालैंड में, मौजूदा नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी-बीजेपी गठबंधन की उम्मीद है। एग्जिट पोल ने इसे 60 के सदन में औसतन 42 सीटें दीं हैं। अब देखना काफी दिलचस्प होगा की किसकी सरकार बनती है।