न्यू जर्सी करेगा फीफा विश्व कप फाइनल की मेजबानी

मेक्सिको सिटी को उद्घाटन समारोह मिला।

0

2026 FIFA World Cup final: न्यूयॉर्क की बोली ने 19 जुलाई के खेल को सुरक्षित करने के लिए डलास की कड़ी चुनौती को टाल दिया, जो संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको द्वारा सह-मेजबानी में विस्तारित 48-टीम टूर्नामेंट की परिणति थी।

2026 विश्व कप फाइनल (FIFA World Cup final) न्यूयॉर्क/न्यू जर्सी के मेटलाइफ स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा, आयोजक फीफा ने रविवार को घोषणा की। न्यूयॉर्क की बोली ने 19 जुलाई के खेल को सुरक्षित करने के लिए डलास की कड़ी चुनौती को टाल दिया, जो संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको द्वारा सह-मेजबानी में विस्तारित 48-टीम टूर्नामेंट की परिणति थी।

प्रतियोगिता 11 जून को मेक्सिको सिटी के प्रतिष्ठित एज़्टेका स्टेडियम में शुरुआती गेम के साथ शुरू होगी।

फीफा अध्यक्ष जियानी इन्फैनटिनो (Gianni Infantino) ने कहा, “अब तक का सबसे समावेशी और प्रभावशाली फीफा विश्व कप अब एक सपना नहीं बल्कि एक वास्तविकता है जो कनाडा, मैक्सिको और संयुक्त राज्य अमेरिका के 16 अत्याधुनिक स्टेडियमों में 104 मैचों के रूप में आकार लेगा। प्रतिष्ठित एस्टाडियो एज़्टेका में शुरुआती मैच से लेकर न्यूयॉर्क न्यू जर्सी में शानदार फाइनल तक, खिलाड़ी और प्रशंसक इस गेम-चेंजिंग टूर्नामेंट के लिए हमारी व्यापक योजना के मूल में रहे हैं… जो न केवल नए रिकॉर्ड स्थापित करेगा बल्कि एक अमिट विरासत छोड़ें।”

अटलांटा और डलास सेमीफाइनल की मेजबानी करेंगे जबकि तीसरे स्थान का खेल मियामी में खेला जाएगा। क्वार्टर फाइनल खेल लॉस एंजिल्स, कैनसस सिटी, मियामी और बोस्टन में होंगे। तीनों देशों के कुल 16 शहर खेलों की मेजबानी करेंगे, जिनमें से अधिकांश मैच संयुक्त राज्य अमेरिका में होंगे।

1994 विश्व कप भी संयुक्त राज्य अमेरिका में आयोजित किया गया था और फाइनल लॉस एंजिल्स (Los Angeles) के पास पासाडेना में रोज़ बाउल में हुआ था। न्यूयॉर्क ने उस टूर्नामेंट में पुराने जाइंट्स स्टेडियम में खेलों की मेजबानी की, जिसे बाद में मेटलाइफ के लिए रास्ता बनाने के लिए ध्वस्त कर दिया गया, जो 2010 में खुला।

निर्णयों की घोषणा उत्तरी अमेरिका में एक लाइव टेलीविज़न प्रसारण पर की गई जिसमें इन्फैनटिनो के साथ-साथ हास्य अभिनेता और अभिनेता केविन हार्ट, रैपर ड्रेक और सेलिब्रिटी किम कार्दशियन भी शामिल थे।

न्यू जर्सी (New Jersey) के ईस्ट रदरफोर्ड में न्यूयॉर्क से हडसन नदी के पार 82,500 सीटों वाला मेटलाइफ स्टेडियम, एनएफएल के न्यूयॉर्क जाइंट्स और न्यूयॉर्क जेट्स का घर है, लेकिन इसने 2016 के फाइनल सहित कई अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल खेलों का आयोजन किया है।

न्यूयॉर्क की बोली में प्रमुख अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों की मेजबानी में शहर के अनुभव और प्रशंसकों के लिए आसान परिवहन कनेक्शन के साथ एक वैश्विक शहर के रूप में इसकी स्थिति पर कड़ी मेहनत की गई थी।

डलास को उम्मीद थी कि एनएफएल के डलास काउबॉय के घर अर्लिंगटन, टेक्सास में एटी एंड टी स्टेडियम को खेल को तत्वों से बचाने के लिए छत होने से फायदा होगा। डलास के लिए कुछ मुआवज़ा है क्योंकि आयोजन स्थल को कुल नौ खेल दिए गए हैं – किसी भी आयोजन स्थल से सबसे अधिक।

लॉस एंजिल्स ने भी रिंग में एक टोपी फेंक दी थी, लेकिन एनएफएल स्थल सोफी स्टेडियम में आवश्यक टूर्नामेंट उन्नयन के बारे में फीफा के साथ असहमति के कारण प्रयास में कठिनाई हुई।

एज़्टेका के लिए इतिहास

एज़्टेका 1970 और 1986 के बाद तीन अलग-अलग संस्करणों में विश्व कप टूर्नामेंट खेलों की मेजबानी करने वाला पहला स्टेडियम बन जाएगा। इस स्थल ने 1970 और 1986 के टूर्नामेंटों के फाइनल की मेजबानी की। विश्व कप अमेरिकी स्वतंत्रता की 250वीं वर्षगांठ के जश्न के दौरान होगा। राउंड-ऑफ-16 गेम 4 जुलाई, स्वतंत्रता दिवस पर फिलाडेल्फिया में आयोजित किया जाएगा, जहां अमेरिकी स्वतंत्रता की घोषणा पर हस्ताक्षर किए गए थे।

संयुक्त राज्य अमेरिका 12 जून को लॉस एंजिल्स के सोफी स्टेडियम में ग्रुप स्टेज प्रतियोगिता की शुरुआत करेगा और सिएटल में भी खेलेगा। कनाडाई टीम के पहले गेम की मेजबानी के लिए टोरंटो को चुना गया था। वैंकूवर कनाडा का दूसरा स्थान है जो टीम की मेजबानी करेगा।

टूर्नामेंट को 32 से बढ़ाकर 48 टीमों तक विस्तारित करने का मतलब है कि 24 अतिरिक्त मैच होंगे, जिससे 16 स्थानों पर कुल 104 खेल होंगे। टूर्नामेंट चार टीमों के 12 समूहों का प्रारूप लेगा, जिसमें शीर्ष दो टीमों के साथ-साथ आठ सर्वश्रेष्ठ तीसरे स्थान वाली टीमें होंगी।

वहां से, प्रतियोगिता सीधे नॉक-आउट प्रारूप में होती है, जिसमें फाइनलिस्ट को पिछले सात के बजाय आठ गेम खेलने होते हैं। फीफा का कहना है कि मैच शेड्यूल, जो योग्यता प्रक्रिया समाप्त होने तक पूरा नहीं होगा, टीमों के लिए यात्रा को सीमित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। टूर्नामेंट का पूर्ण ड्रा 2025 के अंत में होने की उम्मीद है।

ग्रुप फिक्स्चर को टीमों के लिए क्रॉस-कोस्ट यात्रा से बचने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो अपने समूह के क्षेत्र में टीम बेस से चयन करने में भी सक्षम होंगे।

टूर्नामेंट के 16 मेजबान शहर हैं: अटलांटा, बोस्टन, डलास, ग्वाडलाजारा, ह्यूस्टन, कैनसस सिटी, लॉस एंजिल्स, मैक्सिको सिटी, मियामी, मॉन्टेरी, न्यूयॉर्क-न्यू जर्सी, फिलाडेल्फिया, सैन फ्रांसिस्को खाड़ी क्षेत्र, सिएटल, टोरंटो और वैंकूवर।