सर्वश्रेष्ठ फीफा फुटबॉल 2024 पुरस्कार, जाने सब कुछ

भारत में लाइव स्ट्रीमिंग: कब और कहाँ देखना है, नामांकित व्यक्ति कौन हैं?

0

2024 सर्वश्रेष्ठ फीफा फुटबॉल पुरस्कार (FIFA Football 2024 Awards) संस्करण सोमवार को लंदन में होगा। हाँ, यह साल का वह समय है। 2023 सर्वश्रेष्ठ फीफा फुटबॉल पुरस्कार संस्करण सोमवार को लंदन में होगा। प्रतिष्ठित पुरस्कार समारोह के आठवें संस्करण में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों और कोचों को ताज पहनाया जाएगा। फीफा ने पहले सर्वश्रेष्ठ फीफा फुटबॉल पुरस्कारों के लिए फाइनलिस्ट का खुलासा किया। फीफा ने लंदन में सर्वश्रेष्ठ फीफा फुटबॉल पुरस्कारों के लिए सात श्रेणियों में तीन फाइनलिस्टों का चयन किया है।

फीफा पुरस्कारों (FIFA Football 2024 Awards) में विजेताओं का चयन एक अंतरराष्ट्रीय जूरी द्वारा किया जाता है, जिसमें सभी महिला और पुरुष राष्ट्रीय टीमों के कोच, कप्तान, एक राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व करने वाला एक विशेषज्ञ पत्रकार और FIFA.com पर पंजीकृत दुनिया भर के प्रशंसक शामिल होते हैं। सर्वश्रेष्ठ फीफा पुरुष खिलाड़ी, सर्वश्रेष्ठ फीफा पुरुष कोच और सर्वश्रेष्ठ फीफा पुरुष गोलकीपर के लिए पुरस्कार की अवधि 19 दिसंबर 2022 और 20 अगस्त 2023 के बीच थी।

सर्वश्रेष्ठ फीफा पुरुष खिलाड़ी पुरस्कार के लिए एर्लिंग हालैंड, किलियन एमबीप्पे और लियोनेल मेसी तीन फाइनलिस्ट घोषित किए गए हैं। मैनचेस्टर सिटी के हालैंड ने पिछले सीज़न में पेप गार्डियोला की टीम के साथ यूईएफए चैंपियंस लीग, प्रीमियर लीग और एफए कप ट्रॉफियां जीतीं। हालैंड ने यूरोपीय गोल्डन शू और इंग्लिश प्रीमियर लीग गोल्डन बूट का भी दावा किया। फ्रांसीसी फॉरवर्ड किलियन एम्बाप्पे ने फ्रांस को 2022 में फीफा विश्व कप के फाइनल में पहुंचाया।

पेरिस सेंट जर्मेन (पीएसजी) स्टार को लीग 1 प्लेयर ऑफ द ईयर नामित किया गया था, और पूर्व मोनाको स्टार फ्रेंच लीग में शीर्ष स्कोरर भी थे। एमबीप्पे के पूर्व पीएसजी टीम के साथी लियोनेल मेसी फीफा सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी पुरस्कार के लिए तीसरे फाइनलिस्ट हैं। मेस्सी ने कतर में अर्जेंटीना को विश्व कप का गौरव दिलाया। मेस्सी को 2022 में सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी भी नामित किया गया था।

सर्वश्रेष्ठ फीफा फुटबॉल पुरस्कार समारोह कब है?

सर्वश्रेष्ठ फीफा फुटबॉल पुरस्कार (FIFA Football 2024 Awards) मंगलवार को 01:00 AM IST पर शुरू होंगे।

सर्वश्रेष्ठ फीफा फुटबॉल पुरस्कार कहाँ हो रहे हैं?

सर्वश्रेष्ठ फीफा फुटबॉल पुरस्कार पुरस्कार समारोह लंदन में होगा।

भारत में टीवी पर सर्वश्रेष्ठ फीफा फुटबॉल पुरस्कार कहां देखें?

सर्वश्रेष्ठ फीफा फुटबॉल पुरस्कारों का सीधा प्रसारण FIFA+ वेबसाइट पर उपलब्ध होगा।

भारत में सर्वश्रेष्ठ फीफा फुटबॉल पुरस्कारों की लाइव स्ट्रीमिंग कहां देखें?

सर्वश्रेष्ठ फीफा फुटबॉल पुरस्कारों की लाइव स्ट्रीमिंग भारत में फीफा के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मुफ्त उपलब्ध होगी।