मुंबई: ख़ुफ़िया एजेंसी ने चार तस्करों को किया अरेस्ट, करोड़ो रुपये बरामद

जांच के दौरान डीआरआई की टीम को 351 ग्राम विदेशी सोने के कट पीस सोने के बिस्कुट और 1818 ग्राम चांदी और साथ में 1.92 करोड़ रुपये मिले।

0

मुंबई के अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (Mumbai’s international airport) के माध्यम से अफ्रीका से तस्करी किए गए सोने के ठिकाने पर विशिष्ट खुफिया जानकारी के आधार पर, राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) की एक टीम ने एक पिघलने की सुविधा की छानबीन की और विदेशी मूल के सोने समेत विभिन्न रूपों में 9.31 किलोग्राम सोना और 16.66 किलोग्राम चांदी जब्त की. डीआरआई एमजेडयू के अधिकारियों ने पिघलने की सुविधा के संचालक और सिंडीकेट के एक प्रमुख सदस्य को भी गिरफ्तार किया है। जिन्होंने इसकी व्यवस्था की थी और आगे की प्रक्रिया के लिए तस्करी का सोना एकत्र किया था।

पूछताछ करने पर पता चला कि सिंडीकेट का यह सदस्य कई जरियों के माध्यम से विभिन्न अफ्रीकी नागरिकों से सोना इकट्ठा करता है, उसे संसाधित करता है और पास में स्थित खरीदार को सौंप देता है। मामले में सिंडीकेट के सदस्य के ऑफिस में फॉलो-अप जांच के दौरान 19 हजार डॉलर बरामद किए गए जो तस्करी के सोने के अग्रिम भुगतान के रूप में खरीदार द्वारा उसे सौंपे गए थे।

इसके साथ ही एक अन्य टीम को खरीददार के ऑफिस में जांच के लिए भेजा गया था। हालांकि, खरीददार टीम के ऑफिस पहुंचने से पहले ही फरार हो गया था। जांच के दौरान डीआरआई की टीम को 351 ग्राम विदेशी सोने के कट पीस सोने के बिस्कुट और 1818 ग्राम चांदी और साथ में 1.92 करोड़ रुपये मिले।

आगे की पूछताछ में पता चला कि जिन अफ्रीकी नागरिकों से सिंडीकेट के सदस्य ने सोना एकत्र किया है, वे पास के 2 होटलों में ठहरे हुए हैं। इसलिए, 2 टीमें भेजी गईं और सोने की तस्करी करने वाले और सिंडीकेट के सदस्य को सौंपने वाले 2 अफ्रीकी नागरिकों को पकड़ लिया गया। सभी 4 व्यक्ति यानि दो अफ्रीकी नागरिक, सिंडीकेट के सदस्य और पिघलाने वाले ने भारत में सोने की तस्करी में शामिल होने की बात स्वीकार की और इसलिए, उन्हें सीमा शुल्क अधिनियम, 1962 के प्रावधानों के तहत गिरफ्तार किया गया और न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

इस ऑपरेशन में डीआरआई ने 9.67 किलोग्राम तस्करी का सोना, 18.48 किलोग्राम चांदी, 1.92 करोड़ रुपये और 190000 डॉलर जब्त किए हैं। इस ऑपरेशन से डीआरआई ने एक बार फिर बेहद पेशेवर तरीके से तस्करी विरोधी काम के प्रति डीआरआई की प्रतिबद्धता दिखाई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here