असाधारण चीज़ों की खोज के लिए एक आदर्श स्थान है, इंडोनेशिया स्थित माउंट केलीमुतु

0

कभी-कभी प्रकृति अपने रंगों और कलात्मक कौशल से दुनिया को आश्चर्यचकित कर देती है। ऐसा ही एक प्राकृतिक चमत्कार इंडोनेशिया के माउंट केलीमुतु के फ्लोरेस द्वीप पर देखा जा सकता है। यह एक सक्रिय ज्वालामुखी है जो क्रेटर झीलों के तीन उल्लेखनीय अलग-अलग रंगों के लिए जाना जाता है। इस भूवैज्ञानिक आश्चर्य ने लंबे समय से साहसिक प्रेमियों, वैज्ञानिकों और प्रकृति प्रेमियों की कल्पना को मोहित कर लिया है। आइए माउंट केलीमुतु के जादू का पता लगाएं।

सुंदर तिकड़ी

जैसे ही आप 5377 फीट की ऊंचाई पर माउंट केलीमुतु के शिखर पर पहुंचते हैं, आपका स्वागत ज्वालामुखीय झीलों की एक आकर्षक तिकड़ी के दृश्य के साथ किया जाएगा, जिनमें से प्रत्येक की अलग छटा है। इन झीलों को तिवु नुवा मुरी कू फ़ाई (युवा पुरुषों और युवतियों की झील), तिवु अता पोलो (मोहित या मंत्रमुग्ध झील), और तिवु अता म्बुपु (बूढ़े लोगों की झील) कहा जाता है।

तिवू नुवा मुरी कू फ़ाई

तिवू नुवा मुरी कू फ़ाई का हिंदी अर्थ है युवा पुरुषों और युवतियों की झील। यह एक शानदार फ़िरोज़ा या हल्के नीले रंग की झील है, जो युवा प्रेम और पवित्रता की छटा से मिलती जुलती है। यह उन युवा आत्माओं की आत्माओं का प्रतीक है जिनका निधन हो चुका है।

तिवु अता पोलो

तिवु अता पोलो का अर्थ है मोहित या मंत्रमुग्ध करने वाली झील। ये झील अक्सर गहरे और रहस्यमय लाल या भूरे रंग को प्रदर्शित करता है। किंवदंती है कि झील का रंग उन लोगों की आत्माओं के कारण है जो जीवन में बुरे या गलत काम करने वाले थे।

तिवू अता म्बुपु

तिवू अता म्बुपु को पुराने लोगों की झील कहा जाता है। तिवू अता म्बुपु आमतौर पर तीनों में सबसे गहरा होता है, इसका पानी गहरे भूरे या लगभग काले रंग का दिखता है। ऐसा कहा जाता है कि यह उन बुजुर्गों और बुद्धिमान व्यक्तियों की आत्माओं का प्रतिनिधित्व करता है जिनका निधन हो चुका है।

रंग बदलती झीलें

माउंट केलीमुतु को जो चीज़ मनोरम बनाती है वह यह है कि इन क्रेटर झीलों का रंग बदलता रहता है। छाया में बदलाव रासायनिक प्रतिक्रियाओं और पानी में खनिजों के घुलने के कारण होता है।

कैसे करें माउंट केलीमुतु की यात्रा ?

माउंट केलीमुतु तक पहुंचना अपने आप में एक अनुभव है। माउंट केलीमुतु का निकटतम शहर मोनी है, जो ज्वालामुखी के प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करता है। यात्री एन्डे हवाई अड्डे पर उड़ान भरकर या माउमेरे तक नौका लेकर और फिर मोनी के लिए बस लेकर मोनी तक पहुंच सकते हैं। शिखर तक पहुँचने के लिए, आपको ट्रेक करना होगा जिसमें लगभग 30-45 मिनट लगेंगे।

घूमने का सबसे अच्छा समय

इंडोनेशिया का शुष्क मौसम मई में शुरू होता है और आम तौर पर अक्टूबर के आसपास समाप्त होता है, इसलिए यदि आप बारिश से बचना चाहते हैं और केलीमुतु शिखर पर पहुंचने पर अच्छा सूर्योदय देखने का अच्छा मौका चाहते हैं तो फ्लोर्स की यात्रा का सबसे अच्छा समय इन महीनों के बीच है। सूर्योदय के समय झीलों को देखना वास्तव में झीलों की यात्रा का सबसे अच्छा समय है। सूर्योदय के लगभग एक घंटे बाद यह इतना गर्म और इतना धूपदार हो जाता है कि धुंध के कारण झीलों या कहीं और का दृश्य वास्तव में प्रभावित हो जाता है। इसे समझाना कठिन है, जैसे ही सूरज पूरी तरह से उग आता है, आप जितना ऊपर जाएंगे, आप उतना ही कम देख पाएंगे और आनंद ले पाएंगे, इसलिए जल्दी उठें और सूर्योदय के लिए ट्रेक करें।