लियोनेल मेस्सी व एताना बोनमाटी ने जीता आठवां बैलन डी’ ओर पुरस्कार

0

Ballon d’Or award: मेसी (Lionel Messi) के लिए, यह प्रतिष्ठित ट्रॉफी मुख्य रूप से कतर (Qatar) में पिछले साल आयोजित विश्व कप में उनके विस्मयकारी प्रदर्शन का जश्न मनाती है। टूर्नामेंट के दौरान, उन्होंने अकेले दम पर अर्जेंटीना (Argentina) को जीत दिलाई, सात गोल किए और टूर्नामेंट के स्टैंडआउट खिलाड़ी का खिताब अर्जित किया। बोनमाटी (Etana Bonamati) ने अगस्त में ऑस्ट्रेलिया में आयोजित विश्व कप में स्पेन की जीत में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। 25 वर्षीय मिडफील्डर ने विश्व कप के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी होने का गौरव हासिल किया क्योंकि स्पेनिश टीम ने मैदान के बाहर की विभिन्न चुनौतियों पर जीत हासिल की।

लियोनेल मेस्सी ने सोमवार को पेरिस (Paris) में एक ग्लैमरस समारोह के दौरान अपने आठवें बैलन डी’ओर (Ballon d’Or award) का दावा किया, जबकि स्पेन की विश्व कप चैंपियन, एताना बोनमती ने महिलाओं की प्रशंसा हासिल की।

मेसी के लिए, यह प्रतिष्ठित ट्रॉफी मुख्य रूप से कतर में पिछले साल आयोजित विश्व कप में उनके विस्मयकारी प्रदर्शन का जश्न मनाती है। टूर्नामेंट के दौरान, उन्होंने अकेले दम पर अर्जेंटीना (Argentina) को जीत दिलाई, सात गोल किए और टूर्नामेंट के स्टैंडआउट खिलाड़ी का खिताब अर्जित किया।

यह शानदार उपलब्धि उनके शानदार करियर में शिखर के रूप में खड़ी है, कड़ी प्रतिस्पर्धा पर विजय, विशेष रूप से एर्लिंग हैलैंड और किलियन एमबीप्पे (Kylian Mbappé) से, क्योंकि उन्होंने पेरिस के चैटलेट थिएटर में विनम्रतापूर्वक पुरस्कार स्वीकार किया था।

जून में पेरिस सेंट-जर्मेन से प्रस्थान और उसके बाद मेजर लीग सॉकर में इंटर मियामी में संक्रमण के बाद, फ्रांसीसी राजधानी में यह वापसी मेसी के लिए एक मार्मिक क्षण था। इंटर मियामी के सह-मालिक डेविड बेकहम से पुरस्कार प्राप्त करने के बाद मंच पर मेस्सी ने कहा, “हमने जो हासिल किया उसके लिए यह पूरी अर्जेंटीना टीम के लिए एक उपहार है।”

मेस्सी ने ट्रॉफी को दिवंगत अर्जेंटीना के दिग्गज डिएगो माराडोना (Diego Maradona) की स्मृति में समर्पित करके भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की, जिनका 63वां जन्मदिन उसी सोमवार को पड़ता। उन्होंने कहा, “जन्मदिन मुबारक हो डिएगो। यह आपके लिए भी है।”

हाल ही में नियम में बदलाव से मेस्सी को फायदा हुआ, अब पुरस्कार पूरे कैलेंडर वर्ष के बजाय पिछले सीज़न में खिलाड़ी के प्रदर्शन को ध्यान में रखकर दिया जाता है।
उनकी जीत पीएसजी में अंतिम सीज़न में कम प्रदर्शन के बावजूद आई, भले ही उन्होंने लीग 1 खिताब सुरक्षित करने में मदद की। एम्बाप्पे 41 गोल करके टीम के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के रूप में चमके, और उन्होंने आठ गोल के साथ विश्व कप के शीर्ष स्कोरर का खिताब भी जीता, जिसमें फाइनल में एक यादगार हैट्रिक भी शामिल थी, जहां फ्रांस पेनल्टी शूटआउट में अर्जेंटीना से हार गया था।

फिर भी, एमबीप्पे बैलन डी’ओर (Ballon d’Or award) की दौड़ में पिछड़ गए और तीसरे स्थान पर रहे। नॉर्वेजियन स्ट्राइकर हालैंड ने प्रभावशाली सीज़न के बाद दूसरा स्थान हासिल किया, मैनचेस्टर सिटी के लिए 53 मैचों में 52 गोल किए, एक टीम जिसने इंग्लिश प्रीमियर लीग, एफए कप और चैंपियंस लीग तिहरा खिताब जीता।

36 साल की उम्र में, मेस्सी, जिन्होंने पहली बार 2009 में बैलन डी’ओर जीता था, अब कुल आठ खिताबों का दावा करते हैं, जिससे वह अपने लंबे समय के प्रतिद्वंद्वी क्रिस्टियानो रोनाल्डो से तीन खिताब आगे हैं, जो पुरस्कार के इतिहास में दूसरे सबसे सम्मानित खिलाड़ी हैं।

पुरस्कार के लिए मेस्सी के संभावित भविष्य के नामांकन के बारे में भविष्य में अनिश्चितता बनी हुई है, जो कि फीफा रैंकिंग में शीर्ष 100 देशों में से प्रत्येक के एक पत्रकार द्वारा निर्धारित किया जाता है। उन्होंने कहा, “मैं दीर्घकालिक भविष्य के बारे में नहीं सोच रहा हूं। मैं इस समय बस हर दिन का आनंद ले रहा हूं।”

मेसी को उभरती पीढ़ी के फुटबॉल सुपरस्टारों से बचने में कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ सकता है, जिसमें एमबीप्पे, हालैंड और रियल मैड्रिड के जूड बेलिंगहैम अग्रणी हैं। हालाँकि, इस बार विश्व कप में उनके असाधारण प्रदर्शन ने उनकी जीत को लगभग अपरिहार्य बना दिया।

महिला फ़ुटबॉल के क्षेत्र में, परिणाम और भी अधिक निर्णायक लग रहा था, क्योंकि बोनमती को उसकी अच्छी-खासी पहचान मिली। उन्होंने अगस्त में ऑस्ट्रेलिया में आयोजित विश्व कप में स्पेन की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

25 वर्षीय मिडफील्डर ने विश्व कप के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के रूप में नामित होने का गौरव हासिल किया क्योंकि स्पेनिश टीम ने चैंपियनशिप का दावा करने के लिए अपने राष्ट्रीय महासंघ और कोच जॉर्ज विल्डा के खिलाफ विरोध प्रदर्शन सहित विभिन्न ऑफ-फील्ड चुनौतियों को पार कर लिया। बोनमाटी भी चमकी जब बार्सिलोना ने पिछले सीज़न में चैंपियंस लीग का खिताब जीता और हाल ही में यूईएफए महिला प्लेयर ऑफ द ईयर नामित होने का सम्मान प्राप्त किया।