त्वचा से लेकर शरीर के समग्र स्वास्थय के लिए लाभकारी हैं, निम्बू पानी या शिकंजी

0

निम्बू पानी गर्मियों में एक सर्वोत्कृष्ट पेय है, और बहुत से लोग इसे पर्याप्त मात्रा में नहीं ले पाते हैं। यह न केवल सुखदायक है, इसके रोजाना सेवन से कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। नींबू एक खट्टा फल है, जिसमें कई प्राकृतिक गुण पाए जाते हैं। यह विटामिन सी, कैल्शियम, फोलेट और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों का एक पावरहाउस हैं, जो त्वचा से लेकर शरीर के समग्र स्वास्थय के लिए लाभकारी होते हैं। इसके सेवन से प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ाने में मदद मिलती है, यह तो सभी जानते हैं। लेकिन इसके अलावा नींबू पानी के रोजाना सेवन से कई अन्य फायदे भी हैं। नींबू के नियमित सेवन से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं ठीक हो सकती हैं। इस लेख में हम जानेंगे कि रोजाना नींबू के रस के सेवन से क्या फायदे हो सकते हैं।

पाचन में करता है सहायता

आपने देखा होगा कि पेट ख़राब होने पर आपकी माँ आपको एक गिलास नींबू का रस पीने की सलाह देती हैं। विटामिन सी से भरपूर होने के कारण, जब आपके पाचन में सुधार की बात आती है तो नींबू पानी बहुत मददगार हो सकता है। यह लीवर को अधिक पित्त उत्पन्न करने में मदद करता है जो जटिल खाद्य पदार्थों को बेहतर ढंग से तोड़ने में मदद कर सकता है। साथ ही, यह सूजन, सीने में जलन, दस्त और डकार के लक्षणों को भी नियंत्रित कर सकता है। जब आप अपच से पीड़ित हों, तो बस गर्म पानी में थोड़ा नींबू का रस मिलाएं और इसे पीएं।

कब्ज करता है दूर

नींबू पानी आपकी आंत को साफ करने और कब्ज से राहत दिलाने के लिए एक प्रभावी, त्वरित और सरल उपाय हो सकता है। यह एक स्नेहक के रूप में काम करता है जो मल को नरम करता है और आपके मल त्याग को नियंत्रित करता है। यदि आप कब्ज की समस्या से पीड़ित हैं तो आप इनमें से कुछ प्राकृतिक उपचार भी आज़मा सकते हैं।

आपके शरीर को हाइड्रेट करता है

ताज़ा पेय निम्बू पानी गर्मियों के लिए एक आदर्श पेय हो सकता है। यह आपके शरीर में नमक की पूर्ति करने, आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरपूर करने और निर्जलीकरण को रोकने का एक शानदार तरीका हो सकता है। इसलिए, कार्बोनेटेड पेय का सहारा लेने के बजाय जो आपको एसिडिटी के अलावा कुछ नहीं देते हैं, निर्जलित और प्यास लगने पर नींबू का रस पिएं।

मोटापा कम करने में मदद करता है

जब वजन घटाने की बात आती है तो विनम्र निम्बू पानी के कई वफादार अनुयायी हैं। नींबू में मौजूद विटामिन सी कुछ रासायनिक प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर कर सकता है जो ऊर्जा के रूप में उपयोग के लिए वसा के टूटने में मदद करता है। साथ ही, पेय में फाइबर पेक्टिन प्रचुर मात्रा में होता है जो आपको भरा हुआ रख सकता है और भूख लगने से रोक सकता है। वजन घटाने वाले ये 15 ड्रिंक आपको पतलेपन से फिट तक ले जा सकते हैं।

हैंगओवर करता है ठीक

हैंगओवर से राहत पाने के लिए नींबू पानी भी एक बेहतरीन पेय है। यह अत्यधिक शराब पीने से आपके शरीर से जो कुछ बाहर निकल गया है उसे फिर से भरने में मदद करता है और निर्जलीकरण को दूर करता है। इसके अलावा, यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और हैंगओवर के लक्षणों को दूर करने में भी मदद करता है।

उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करता है

नींबू का रस अपनी उच्च पोटेशियम सामग्री के कारण उच्च रक्तचाप वाले लोगों के लिए अद्भुत काम करता है। निर्जलित लसीका प्रणाली उच्च रक्तचाप के प्रमुख कारणों में से एक है। रोजाना नींबू का रस पीने से आपके लसीका तंत्र को बढ़ावा मिल सकता है और रक्तचाप नियंत्रित हो सकता है। आप इन 3 आसान आयुर्वेद नुस्खों से भी ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं।

आपकी त्वचा को फिर से जीवंत बनाता है

पेय में मौजूद विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट आपकी त्वचा को अंदर से तरोताजा कर सकते हैं और आपके चेहरे पर चमक ला सकते हैं। इसकी सफाई क्रिया आपके रक्त को शुद्ध करने में मदद करती है और आपकी त्वचा में अद्वितीय पुनर्स्थापनात्मक और जीवाणुरोधी गुण लाती है।