चाहते है बेहतर और अच्छी गुणवत्ता वाली नींद, तो खाने में शामिल करें ये चीज़े

0

अच्छी नींद लेने से कुछ पुरानी बीमारियों के विकसित होने की संभावना को कम करने, आपके मस्तिष्क को स्वस्थ रखने और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। इस कारण से, आमतौर पर यह अनुशंसा की जाती है कि आप प्रत्येक रात 7-8 घंटे की निर्बाध नींद लें, हालांकि कई लोगों को पर्याप्त नींद लेने में कठिनाई होती है।

ऐसी कई रणनीतियाँ हैं जो अच्छी नींद को बढ़ावा देने में मदद करती हैं, जिसमें आपके आहार में बदलाव भी शामिल है, क्योंकि कुछ खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में नींद को बढ़ावा देने वाले गुण होते हैं। प्रतिदिन एक निश्चित समय पर भोजन करना भी सहायक होता है। यहां कुछ सर्वोत्तम खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आप अपनी नींद की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए सोने से पहले ले सकते हैं।

शहद

शहद आपको सोने में मदद करता है क्योंकि इसमें ग्लूकोज होता है जो ऑरेक्सिन के स्तर को कम करता है, एक न्यूरोट्रांसमीटर जो आपकी सतर्कता के स्तर को बढ़ाता है। सोने से पहले एक चम्मच शहद हमारे लीवर को ग्लाइकोजन – या ईंधन के साथ फिर से भरने में मदद करने के लिए सिद्ध होता है, जिसे हमें भोजन के बिना रात गुजारने के लिए आवश्यक होता है। यदि आप इसे कच्चा शहद बना सकते हैं, तो यह एक प्लस है।

कैमोमाइल चाय

सोने से पहले कैमोमाइल चाय का आजमाया हुआ मग एक कारण से नींद का प्रसिद्ध उपाय है। कैमोमाइल जड़ी बूटी का मस्तिष्क और शरीर पर शांत प्रभाव पड़ता है – और सोने से पहले एक गर्म कप (गैर-कैफीनयुक्त) चाय वह हो सकती है जो आपको शांतिपूर्ण, गहरी नींद में मदद करने के लिए चाहिए।

दूध

बचपन में हमारे माता-पिता हमें सोने से पहले जो गर्म दूध का गिलास देते थे, उसने वास्तव में कुछ अच्छा किया। डेयरी नींद लाने वाले ट्रिप्टोफैन अमीनो एसिड का एक प्राकृतिक स्रोत है। ट्रिप्टोफैन मेलाटोनिन को बढ़ाकर आपको सोने में मदद करता है, वह रसायन जो नियमित नींद चक्र को बढ़ावा देता है। और विज्ञान के अलावा, पारंपरिक रूप से सोने से पहले गर्म दूध का आनंद लिया जाता है क्योंकि यह एक शांत प्रभाव प्रदान कर सकता है। यदि आप करवटें बदल रहे हैं और सो नहीं पा रहे हैं, तो आराम पाने के लिए एक गिलास गर्म दूध पियें।

केले

स्वादिष्ट और पौष्टिक, केले में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है, एक खनिज जो रात की गहरी नींद के लिए आवश्यक है। केले भी प्रकृति के शामक हैं, क्योंकि इनमें ट्रिप्टोफैन और मैग्नीशियम दोनों होते हैं। सोने से पहले भूख की भावना को कम करने के साथ-साथ इस प्राकृतिक खनिज प्रभाव का लाभ उठाने के लिए सोने से पहले एक केला खाएं।

नट्स

मुट्ठी भर नट्स सोते समय एक बेहतरीन नाश्ता हैं, क्योंकि वे मस्तिष्क में सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाते हैं। नट्स मैग्नीशियम और ट्रिप्टोफैन का बहुत अच्छा स्रोत हैं। अखरोट, अलसी के बीज, कद्दू के बीज और सूरजमुखी के बीज में ट्रिप्टोफैन का उच्चतम स्तर होता है।

पत्तेदार सब्जियाँ

पत्तेदार सब्जियाँ नींद सहित स्वास्थ्य के सभी क्षेत्रों के लिए फायदेमंद होती हैं, क्योंकि इनमें उच्च स्तर का कैल्शियम होता है। सलाद के अलावा भी कई तरीकों से पत्तियों का आनंद लिया जा सकता है। यदि आप शाम को कुछ नमकीन और कुरकुरा खाने का मन कर रहे हैं, तो ओवन में कुछ केल चिप्स पकाने का प्रयास करें।