साईं बाबा के भक्त हैं तो एक बार जरूर दर्शन करें, इन विख्यात साईं मंदिरों के

0

साईं बाबा दिव्य प्रेम, क्षमा और दूसरों की मदद का पर्याय है। वह भारत और विदेशों में लाखों लोगों द्वारा पूजे जाने वाले सबसे प्रतिष्ठित आध्यात्मिक संतों में से एक हैं। वर्षों के बाद भी, वह दिव्य प्रेम और निस्वार्थ सेवा की अपनी शिक्षाओं के माध्यम से दुनिया भर के लोगों को प्रेरित करते रहते हैं। साईं बाबा के भक्त सार्वजनिक सेवा के प्रति सच्चे हैं और उन्होंने उन्हें समर्पित कई मंदिरों के निर्माण में मदद की है। इस नोट पर, आइए दुनिया के सबसे प्रसिद्ध साईं बाबा मंदिरों पर एक नज़र डालें:

शिरगांव स्थित श्री साईंबाबा मंदिर

साईं भक्तों के बीच शिरगांव को प्रति-शिरडी के नाम से जाना जाता है। शिरगांव पुराने मुंबई-पुणे राजमार्ग पर स्थित है। यह पुणे रेलवे स्टेशन से लगभग 32 किमी दूर है। श्री साईंबाबा मंदिर की स्थापना यहां 11 जून 2003 को साईं भक्त श्री प्रकाश केशवराव देवले द्वारा की गई थी। श्री साईंबाबा मंदिर की स्थापना यहां 11 जून 2003 को की गई थी। भवन का काम नौ महीने में पूरा हुआ था। इसे चमत्कारों में से एक माना गया। इन नौ महीनों के दौरान मंदिर स्थल पर काम करने वाले लोगों को विभिन्न चमत्कारों का अनुभव हुआ।

नैरोबी, केन्या स्थित साईं बाबा मंदिर

साईं बाबा की शिक्षाएं केवल भारत तक ही सीमित नहीं हैं। केन्या के नैरोबी में एक बहुत प्रसिद्ध साईं मंदिर है। यह मंदिर हर जगह से भक्तों को आकर्षित करता है और प्रेम और एकता का संदेश फैलाता है। इस मंदिर में विभिन्न पृष्ठभूमियों से भक्त साईं बाबा की पूजा करने के लिए एक साथ आते हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका, शिकागो स्थित श्री शिरडी साईं बाबा मंदिर

शिकागो में गगनचुंबी इमारतों के बीच स्थित, शिरडी साईं बाबा मंदिर एक आध्यात्मिक नखलिस्तान बनता है। यह मंदिर संयुक्त राज्य अमेरिका में रहने वाले भारतीय प्रवासियों के लिए आशा और प्रेरणा की किरण के रूप में कार्य करता है।

लंदन, यूके, साईं बाबा मंदिर

शिरडी साईं बाबा मंदिर यूनाइटेड किंगडम में रहने वाले साईं बाबा के उत्साही भक्तों के लिए एक आध्यात्मिक स्वर्ग है। लंदन के जीवंत शहर में स्थित, यह मंदिर पूजा, सामुदायिक समारोहों और आध्यात्मिक गतिविधियों के केंद्र के रूप में कार्य करता है।

शिरडी साईंबाबा तीर्थ, महाराष्ट्र

शिरडी साईं बाबा मंदिर सबसे प्रसिद्ध में से एक है! यह मंदिर महाराष्ट्र के छोटे से शहर शिरडी में है, जिसके बारे में माना जाता है कि यही वह स्थान है जहां साईं बाबा ने अपने जीवन का अधिकांश समय बिताया था। यहीं से उन्होंने प्रेम और समानता का संदेश फैलाया। दुनिया भर से भक्त उनका आशीर्वाद लेने के लिए मंदिर में आते हैं।