पाकिस्तान में मनाया जाने वाला सबसे बड़ा हिन्दू त्यौहार है, हिंगलाज यात्रा

0

पाकिस्तान के दक्षिण-पश्चिमी बलूचिस्तान प्रांत के लसबेला जिले के हिंगलाज में एक वार्षिक उत्सव में भाग लेने के लिए हिंदू भक्त हिंगलाज माता के प्राचीन गुफा मंदिर में पहुंचे। आस्था के सबसे पवित्र स्थलों में से एक की तीन दिवसीय तीर्थयात्रा के हिस्से के रूप में 100,000 से अधिक हिंदुओं के दक्षिण-पश्चिमी पाकिस्तान में मिट्टी के ज्वालामुखी और खड़ी चट्टानों पर चढ़ने की उम्मीद है।

वे शिखर तक पहुंचने के लिए सैकड़ों सीढ़ियां चढ़ते हैं या चट्टानों पर चढ़ते हैं, नारियल और गुलाब की पंखुड़ियों को उथले गड्ढे में फेंकते हैं, जबकि हिंगलाज माता, एक प्राचीन गुफा मंदिर, जो उनकी तीन दिवसीय पूजा का केंद्र है, के दर्शन के लिए दिव्य अनुमति मांगते हैं।

बलूचिस्तान प्रांत में हिंगोल नेशनल पार्क का नाटकीय परिवेश पाकिस्तान के सबसे बड़े हिंदू त्योहार, हिंगलाज यात्रा के लिए तैयार है, जो शुक्रवार को शुरू हुआ और रविवार को समाप्त होगा। आयोजकों का कहना है कि 100,000 से अधिक हिंदुओं के भाग लेने की उम्मीद है। मुस्लिम-बहुल पाकिस्तान में 4.4 मिलियन हिंदू रहते हैं, जो आबादी का केवल 2.14% है, और हिंगलाज माता उन कुछ हिंदू स्थलों में से एक है, जो हर साल देश भर से बड़ी संख्या में तीर्थयात्रियों को आकर्षित करता रहता है।

मुस्लिम और हिंदू आम तौर पर पाकिस्तान में शांति से रहते हैं, जहां से अधिकांश हिंदू 1947 में ब्रिटिश उपनिवेशवादियों द्वारा विभाजित होने पर भारत चले आए थे। लेकिन हाल के वर्षों में हिंदू मंदिरों पर हमले हुए हैं क्योंकि प्रतिद्वंद्वियों के बीच संबंध तनावपूर्ण बने हुए हैं। हिंदुओं का मानना ​​है कि हिंगलाज माता वह स्थान है जहां वैवाहिक सुख और दीर्घायु की देवी सती के जीवन समाप्त होने के बाद उनके अवशेष पृथ्वी पर गिरे थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here