सरकार दे रही है बेटियों को अब इतने हज़ार रूपए

वही इस योजना के लिए आवेदन फार्म भी शुरू हो चुके हैं। जिसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 15 मई तक रखी गई है।

0

केंद्र सरकार (Central Government) और राज्य सरकार (State Government) की ओर से बेटियों के लिए नई-नई योजनाएं शुरू की जाती है। इसी बीच बेटियों के लिए भी नई योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत बेटियों को 50,000 सरकार की तरफ से दी जा रही है। इसके लिए आवेदन फार्म भी शुरू हो चुके हैं।

हाल ही में सरकार की ओर से बेटियों के लिए नई योजना की शुरुआत की गई है। जिसके तहत सरकार बेटियों को 50,000 रूपए आर्थिक सहयोग राशि के तौर पर दे रही है। यह पैसा सरकार कन्याओं को आर्थिक विकास और उसको संभाल प्रदान करने के लिए दे रही है। इन पैसों से बेटियां अपना जरूरतमंद कामों को कर सके फिलहाल के समय में इस योजना का लाभ राज्य की लगभग डेढ़ करोड़ बालिकाओं को दिया जा रहा है। वही इस योजना के लिए आवेदन फार्म भी शुरू हो चुके हैं। जिसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 15 मई तक रखी गई है।

हर बेटियों को मिलेगा अब इतने रूपए

बेटियों के लिए शुरू की गई योजना के तहत सरकार की ओर से सबसे पहले ड्रेस के लिए एक से दो वर्ष की उम्र में 600 रूपए दिए जाते हैं। इन पैसों को देने के बाद सरकार की ओर से 3 वर्ष से लेकर 5 वर्ष की उम्र में 700 रूपए दिए जाते हैं। उसके बाद 8 वर्ष की वह 6 वर्ष की आयु में 1000 वह नव वर्ष से लेकर 12 वर्ष की उम्र में 1500 रूपए सरकार की ओर से बेटियों को दिए जाते हैं। यह पैसा मिलने के बाद सरकार की ओर से बेटियों को ग्रेजुएशनडिग्री करने के समय 50000 रूपए की मुफ्त सहयोग राशिदी जाती है।

इस योजना के लिए ऐसे मिलेगा लाभ

सरकार की ओर से इस योजना का नाम कन्या उत्थान योजना (Kanya Utthan Yojana) रखा गया है। इस योजना का लाभ लेने वाली बेटियां राज्य की स्थानीय निवासियों ने जरूरी है। इस योजना का लाभ लेने के लिए परिवार के पास बेटी का आधार कार्डबेटी के माता-पिता का आधार कार्ड बेटी की बैंक पासबुक इसके अलावा कक्षा दसवीं और कक्षा 12वीं ग्रेजुएशन की मार्कशीट आवेदन करने वाली बालिका और उसके माता-पिता के मोबाइल नंबर इसके साथ ही पासपोर्ट साइज फोटोग्राफी होने बहुत जरूरी है।

यदि इस योजना का लाभ लेने वाली बालिका ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रहे हैं तो उनको 50,000 राशि सरकार की ओर से तुरंत दी जा रही है। यह राशिबालिका को जन्म से ही उनकी शुरू कर दी जाती है जो लगातार मिलती रहती हैं। वही इस योजना के लिए लाभार्थियों को ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा। जहाँ इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर आप इसे आसानी से भर सकते है और इस योजना का लाभ उठा सकते है।