स्वास्थय के लिए हानिकारक हो सकता है नकली पनीर, ऐसे करें वास्तविकता की पहचान

0

नकली पनीर के उत्पादन में वृद्धि ने उपभोक्ताओं के बीच इस बेहद पसंद किए जाने वाले डेयरी उत्पाद की वास्तविकता और गुणवत्ता के बारे में डर पैदा कर दिया है। जैसे-जैसे पनीर की मांग बढ़ती जा रही है, वैसे-वैसे इसकी गुणवत्ता की गारंटी की जरूरत भी बढ़ती जा रही है। यह लेख नकली पनीर से उत्पन्न होने वाली चिंताओं पर प्रकाश डालता है और उपभोक्ताओं को घर पर अपने पनीर की शुद्धता की पुष्टि करने के लिए आसान संकेत प्रदान करता है।

क्या है नकली पनीर ?

नकली पनीर का तात्पर्य मिलावटी पनीर या अप्रामाणिक सामग्रियों का उपयोग करके उत्पादित पनीर से है जो असली पनीर के रंगरूप और अनुभव को दोहराता है। यह भ्रामक तकनीक उत्पाद के पोषण मूल्य और गुणवत्ता को कम कर देती है, जिससे उपभोक्ताओं के लिए संभावित स्वास्थ्य खतरे पैदा हो जाते हैं। विशिष्ट नकली पनीर सामग्री में स्टार्च, वनस्पति तेल और कृत्रिम रंग शामिल हैं।

जब नकली पनीर की पहचान करने की बात आती है तो उपभोक्ताओं को विभिन्न चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। असली और नकली पनीर के बीच दृश्य समानताएं दोनों के बीच अंतर करना कठिन बना देती हैं। इसके अतिरिक्त, डेयरी उद्योग में कठोर नियमों और गुणवत्ता जांच की कमी ने समस्या को और खराब कर दिया है, जिससे बेईमान निर्माताओं को नकली पनीर बनाने में मदद मिलती है।

कैसे करें नकली पनीर की पहचान ?

सौभाग्य से, बहुत ही सरल चरणों में घर पर नकली पनीर की पहचान करने के तरीके मौजूद हैं। आयोडीन टिंचर जैसे परीक्षण उपभोग से पहले पनीर की प्रामाणिकता का पता लगाने में मदद कर सकते हैं।

दाब परीक्षण

पनीर पर दबाव डालना पनीर की प्रामाणिकता का पता लगाने का सबसे आसान तरीका है। यदि यह आसानी से टूट जाता है और अलग हो जाता है तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि इसमें दूध पाउडर के साथ बदलाव किया जा सकता है, जो इसकी संरचना को कमजोर करता है।

दाल सोयाबीन टेस्ट

पनीर में सतर्कता का पता लगाने के लिए उबलते पानी में अरहर दाल या सोयाबीन पाउडर डालें और उसमें पनीर डाल दें। यदि उबलते पानी का रंग हल्का लाल हो जाता है, तो यह डिटर्जेंट और यूरिया जैसे पदार्थों से दूषित पनीर की उपस्थिति का संकेत देता है।

आयोडीन टिंचर परीक्षण

पनीर को पांच मिनट तक उबालें और फिर ठंडा होने दें। फिर आयोडीन टिंचर की कुछ बूंद डालें, अगर पनीर का रंग नीला हो जाए तो यह आपके लिए असुरक्षित है। स्टार्च के दूषित होने के कारण यह नीला हो जाता है।

खरीदारी से पहले सरल जांच

प्रामाणिक पनीर नरम होता है और इसका सेवन आपके लिए बेहतर होता है। इसलिए खरीदने से पहले पनीर की बनावट जांचने के लिए उसे धीरे से दबाएं।

अधिकारी लागू किए हैं उपाय

समस्या के समाधान के लिए, अधिकारियों ने उपाय लागू किए हैं और दिल्ली एनसीआर में नकली पनीर की आपूर्ति का मुकाबला करने के लिए नियामक उपायों को अभी भी कड़ा कर रहे हैं। हालाँकि, अधिकारियों ने अपने घर पर आसान परीक्षण करके उपभोक्ताओं की सुरक्षा के लिए पहचान उपाय जारी किए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here