झारखंड के दुमका जिला स्थित आकर्षण का मुख्य केंद्र है, बासुकीनाथ मंदिर

0

झारखंड का दुमका जिला बासुकीनाथ का घर है। दुमका से लगभग 25 किलोमीटर उत्तर पश्चिम में, यह देवघर-दुमका राज्य मार्ग पर स्थित है। हिंदुओं के लिए यह एक पवित्र स्थल है। इस स्थान का मुख्य आकर्षण बासुकीनाथ मंदिर है। हर साल देश भर से हजारों लोग भगवान शिव की पूजा करने के लिए यहां इकट्ठा होते हैं। कई देशों से लोग श्रावण के महीने में भगवान शिव की पूजा करने के लिए इस स्थान पर आते हैं। देवघर और उसके निकट दूसरा सबसे प्रसिद्ध मंदिर बासुकीनाथ धाम है। यह देवघर और दुमका के बीच लगभग आधे रास्ते पर है।

पौराणिक कथा

पौराणिक कथा के अनुसार बासुकीनाथ मंदिर में बाबा भोले नाथ का दरबार स्थित है। बासुकीनाथ धाम में शिव और पार्वती मंदिर एक दूसरे के ठीक सामने हैं। भक्तों को सलाह दी जाती है कि वे शाम के समय जब दोनों मंदिरों के द्वार खोले जाते हैं तो द्वार के सामने खड़े होने से बचें क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इस समय भगवान शिव और माता पार्वती का मिलन होता है। सबसे प्राचीन मंदिरों में से एक है बासुकीनाथ। एक ही परिसर के भीतर, विभिन्न देवी-देवताओं को समर्पित कई अतिरिक्त छोटे मंदिर हैं। यह मंदिर लगभग 150 वर्ष पुराना है। इस मंदिर का निर्माण 1596 में एक आदिवासी बासकी तात्मे ने करवाया था।

बासुकीनाथ धाम का इतिहास

मंदिर के आसपास अनगिनत कहानियाँ फैली हुई हैं, और ऐसा माना जाता है कि ये कहानियाँ भगवान शिव मंदिर की स्थापना का प्रतिनिधित्व करती हैं जो आज भी अस्तित्व में है। पौराणिक कथा के अनुसार, सर्प के सिर वाले देवता भगवान वासुकी ने सागर मंथन के दौरान शिव लिंगम पर बलिदान चढ़ाया था। बहुत लंबे समय तक, यह भी माना जाता था कि शिव लिंगम को नागाओं (विभिन्न प्रकार के सांपों) द्वारा दूध से स्नान कराया गया था, जिससे इस मंदिर का नाम बाबा बासुकीनाथ धाम पड़ा। ऐसा माना जाता है कि मंदिर की स्थापना 1596 में हुई थी। किंवदंती है कि भगवान शिव का दरबार बासुकीनाथ मंदिर में स्थित है।

संस्कृति और विरासत

100 साल पुराना समृद्ध इतिहास, संगीत, कला, धर्म, भोजन और लोग झारखंड की संस्कृति की वास्तविक भावना को प्रदर्शित करते हैं। यह बिल्कुल नया भारतीय राज्य, जो मुख्यतः बिहार से बना था, इसकी राजधानी रांची थी। भारत के इस पूर्वी राज्य में असंख्य तीर्थस्थल हैं। देश और दुनिया भर से पर्यटक अपने चुने हुए धर्मों के तीर्थस्थलों को देखने के लिए इस आश्चर्यजनक राज्य में जाते हैं। झारखंड अपने मंदिरों, चर्चों और मस्जिदों के अलावा, नेतरहाट, देवघर, रांची, धनबाद, साहेबगंज, मैथन, मसानजोर और अन्य सहित घूमने के लिए कई सुंदर स्थानों का घर है।

घूमने का आदर्श समय

अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार जुलाई या अगस्त यहां घूमने के लिए सबसे अच्छा महीना है। यह “श्रावण मास” भी है। जैसा कि हम जानते हैं कि “श्रावणी मेला” या “कांवरिया यात्रा”, जो कि यहां का सबसे महत्वपूर्ण त्योहार है, इसी दौरान होता है, इसलिए यह यहां आने का आदर्श समय है।

कैसे पहुँचे ?

निकटतम रेलवे स्टेशन जामताड़ा रेलवे स्टेशन और जसीडीह जंक्शन रेलवे स्टेशन हैं। रांची में हवाई अड्डा निकटतम है। यह दुमका जिला मुख्यालय से 24 किलोमीटर दूर जरमुंडी ब्लॉक में दुमका देवघर राज्य राजमार्ग पर स्थित है। बाबा बासुकीनाथ धाम कोलकाता से 322.6 किमी की दूरी पर स्थित है, जिसे NH 19 से तय करने में लगभग 7 घंटे 23 मिनट का समय लगता है। बाबा बासुकीनाथ धाम हावड़ा से 313.8 किमी की दूरी पर स्थित है, जिसे NH 19 द्वारा यात्रा करने में लगभग 7 घंटे 3 मिनट का समय लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here