अमेरिका: बाल्टीमोर में एक जहाज की टक्कर से ढह गया पुल, 6 लोगों के मरने की आशंका

कंटेनर जहाज डाली को भारतीय चालक दल द्वारा ऑपरेट किया जा रहा था। जो कि फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज से टकरा गया।

0

अमेरिका के बाल्टीमोर में एक जहाज की टक्कर से बड़ा पुल ढह गया। अब तक मिली जानकारी के मुताबिक फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज के ढहकर पानी में गिर जाने से छह लोगों के मरने की आशंका जताई जा रही है। साथ ही अधिकारियों ने यह मानते हुए रेस्क्यू बंद कर दिया है कि लापता लोगों की टक्कर में मौत हो गई है। कंटेनर जहाज डाली को भारतीय चालक दल द्वारा ऑपरेट किया जा रहा था। जो कि फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज से टकरा गया। चालक दल के सभी 22 सदस्य सुरक्षित है, वहीं पुल पर मरम्मत करने वाले छह लोग लापता हैं, वे उस निर्माण दल का हिस्सा थे जो आधी रात के आसपास पुल ढहने पर उस पर गड्ढों की मरम्मत के काम में लगे थे।

समाचार एजेंसी एएफपी के हवाले से अमेरिकी तट रक्षक रियर एडमिरल शैनन गिलरेथ ने कहा, ‘इस खोज में हमने जो समय बिताया है उसके आधार पर हमारे किए गए खोज प्रयास, पानी का तापमान। इस बिंदु पर हमें विश्वास नहीं है कि हम इनमें से किसी भी व्यक्ति को अभी भी जीवित पाएंगे।’ पुलिस ने कहा कि वे अब खोज अभियान से हट रहे हैं और रिकवरी की ओर बढ़ रहे हैं क्योंकि पानी में तापमान और धाराओं के कारण गोताखोरों के लिए लंबे समय तक पानी के नीचे रहना मुश्किल हो जाता है।

मंगलवार आधी रात के आसपास, जहाज अपनी दिशा को नियंत्रित करने में असमर्थ हो गया। पुल के साथ टकराव की आशंका में, जहाज ने चेतावनी देने के लिए एसओएस भेजा। जहाज को आगे बढ़ने से रोकने के आखिरी प्रयास के रूप में लंगर भी गिराए गए। मैरीलैंड के गवर्नर वेस मूर ने कहा कि एसओएस कॉल महत्वपूर्ण थी क्योंकि इससे पुल अधिकारियों को वाहनों को उस पर जाने से रोकने में मदद मिली।

जब जहाज पुल से टकराया, तो कई वाहन और 20 लोग पटाप्सको नदी में गिर गए। वीडियो फ़ुटेज में तेज़ गति से आगे बढ़ रहा 300 मीटर का कंटेनर जहाज़ पुल से टकराता हुआ दिखाई दे रहा है। एएफपी के अनुसार, मूर ने कहा, ‘हम आभारी हैं कि मेडे की वजह से हमारे पास ऐसे अधिकारी थे जो यातायात को रोकने में सक्षम थे, ये लोग नायक हैं। उन्होंने कल रात लोगों की जान बचाई।’