YouTube ने एक महीने में भारत में डिलीट किए 22 लाख वीडियोज, जाने क्यों

YouTube की ओर से यह कहा गया है कि कम्युनिटी गाइडलाइन के उल्लंघन के कारण इन वीडियोज को डिलीट किया गया है।यदि कोई YouTube चैनल 90 दिनों में तीन बार कम्युनिटी गाइडलाइन का उल्लंघन करता है तो उसे टर्मिनेट कर दिया जाता है।

0

गूगल के वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म YouTube ने बड़ी कार्रवाई करते हुए अपने प्लेटफॉर्म से 2.25 मिलियन यानी करीब 22.5 लाख वीडियो डिलीट कर दिया है। आपको बता दे YouTube ने यह कार्रवाई अक्तूबर से दिसंबर 2023 के बीच ही की थी। हलाकि YouTube की ओर से यह कहा गया है कि कम्युनिटी गाइडलाइन के उल्लंघन के कारण इन वीडियोज को डिलीट किया गया है।यदि कोई YouTube चैनल 90 दिनों में तीन बार कम्युनिटी गाइडलाइन का उल्लंघन करता है तो उसे टर्मिनेट कर दिया जाता है। भारत के बाद सिंगापुर (124,387) और अमेरिका (788,354) में यूट्यूब ने सबसे ज्यादा वीडियोज डिलीट किए हैं।

90 लाख वीडियोज पर हुई कार्रवाई

वैश्विक स्तर पर YouTube ने 9 मिलियन यानी 90 लाख वीडियोज पर यह कार्रवाई की है। रिपोर्ट के मुताबिक इनमें से 96 फीसदी वीडियोज को मशीन ने ही कम्युनिटी गाइडलाइन के उल्लंघन के तौर पर चिन्हित किया, वहीं 53.46 फीसदी वीडियोज को एक भी व्यूज आने से पहले ही हटा दिया गया और 27.07 वीडियोज 10 व्यूज पहुंचने से पहले डिलीट किए गए। इस बार यूजर्स, सरकारी एजेंसियों और संगठनों द्वारा चिह्नित किए गए वीडियो की तुलना में मशीनों द्वारा चिह्नित वीडियो की संख्या में वृद्धि हुई है। आपको बता दें कि यूट्यूब की कम्युनिटी गाइडलाइन में स्पैम, सेंसेटिव कंटेंट, हिंसात्मक कंटेंट, गलत सूचना, डीपफेक आदि शामिल हैं।

2023 में यूट्यूब ने 20 मिलियन चैनल को किया टर्मिनेट

अक्तूबर से दिसंबर 2023 के बीच यूट्यूब ने कुल 20 मिलियन यानी दो करोड़ चैनल टर्मिनेट किए हैं। यह संख्या पिछली तिमाही के मुकाबले दोगुनी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जब भी किसी चैनल को टर्मिनेट करता है तो उस चैनल के सभी वीडियोज हटा दिए जाते हैं। इस कड़ी में कुल 95.53 मिलियन यानी 9 करोड़ से भी अधिक वीडियोज हटाए गए हैं। चैनल को डिलीट करने के बड़े कारणों में स्पैम या भ्रामक (92.8 फीसदी) जानकारी देना है। दूसरे नंबर पर नग्नता या अश्लील कंटेंट हैं जिनकी संख्या 4.5 फीसदी है। यदि कोई YouTube चैनल 90 दिनों में तीन बार कम्युनिटी गाइडलाइन का उल्लंघन करता है तो उसे टर्मिनेट कर दिया जाता है। भारत के बाद सिंगापुर (124,387) और अमेरिका (788,354) में यूट्यूब ने सबसे ज्यादा वीडियोज डिलीट किए हैं। YouTube ने 1.1 अरब से अधिक कॉमेंट डिलीट किए हैं।