तेज गर्मी में भी सुरक्षित रहेगी आपकी कार, फॉलो करे ये टिप्‍स

किन पांच तरीकों से कार को तेज गर्मी में भी सुरक्षित रखा जा सकता है। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं। आइए जानते हैं।

0
13

उत्‍तर भारत सहित देश के सभी राज्‍यों में तेज गर्मी (extreme heat) पड़ रही है। इस तरह के मौसम में अपनी कार की सही तरह से देखभाल करना काफी जरूरी हो जाता है। ऐसा न करने पर कार में समस्‍याएं आ सकती हैं, जिससे सफर के दौरान परेशानी होने का खतरा बढ़ जाता है। किन पांच तरीकों से कार को तेज गर्मी में भी सुरक्षित रखा जा सकता है। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं। आइए जानते हैं।

समय-समय पर करवाएं सर्विस

अपनी कार की सही तरह से देखभाल करनी हो तो समय पर सर्विस को जरूर करवाना चाहिए। ऐसा करने से कार को गर्मी सहित किसी भी मौसम में बिना परेशानी चलाया जा सकता है। सर्विस के दौरान कार में आने वाली कई परेशानियों को पहले ही ठीक करवाया जा सकता है। जिससे सफर के दौरान किसी भी तरह की समस्‍या नहीं आती।

टायर का रखें विशेष ध्‍यान

गर्मियों के दौरान कार चलाते हुए टायर ही सड़क के साथ संपर्क बनाने का काम करते हैं। ऐसे में अगर टायर के साथ लापरवाही की जाए तो फिर सफर के बीच में कार पंचर होने से भी परेशानी हो सकती है। इसके अलावा टायर में हवा कम हो तो इंंजन को ज्‍यादा क्षमता से काम करना पड़ता है, जिससे ईंधन की खपत भी बढ़ जाती है।

AC की करवाएं सर्विस

गर्मियों के समय कार में सफर करते हुए अगर एसी से सही तरह की कूलिंग न मिले तो मंंजिल तक पहुंचने में परेशानी हो जाती है। इसलिए कार के एसी की भी समय पर सर्विस करवाने से तेज गर्मी में भी केबिन में ठंडक बनी रहती है, जिससे सफर आसानी से पूरा हो जाता है।

छाया में खड़ी करें कार

गर्मी के समय कार को कभी भी सीधी धूप में खड़ी नहीं करनी चाहिए। इससे कार का केबिन काफी तेजी से गर्म हो जाता है और सफर के समय कार को ठंडा करने में ज्‍यादा समय और ईंधन की खपत होती है। इसके अलावा तेज धूप के कारण कार का पेंट भी खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। कोशिश करनी चाहिए कि कार को कवर्ड पार्किंग या छाया में खड़ी करें।