इन नियमों का पालन करते हुए पूजे षटतिला एकादशी

0

हिंदू धर्म में एकादशी के व्रत का बहुत महत्व है। प्रत्येक वर्ष 24 एकादशियाँ होती हैं। जब मलमास या अधिकमास आता है तो इनकी संख्या बढ़कर 26 हो जाती है। पद्म पुराण में एकादशी को अत्यंत महिमामय बताते हुए इसके विधि-विधान का वर्णन किया गया है। कुछ पद्म पुराण को आत्मसात करके, हम षटतिला एकादशी को सुनते हैं और उस पर विचार करते हैं।

पूजन विधि:

तिल का उपयोग षटतिला एकादशी का सबसे आवश्यक हिस्सा है। नहाने के पानी में तिल मिलाये जा सकते हैं। स्नान करते समय अपने शरीर पर लगाने के लिए तिल के बीज का पेस्ट बनाएं। इस दिन तिल के लड्डुओं को जलाएं, गरीबों को दान दें और तिल का सेवन करें।

इस व्रत में छह अलग-अलग रूपों में तिल का दान देना अत्यंत लाभकारी होता है। जो मनुष्य उतने ही रूपों में तिल का दान करता है, उसे उतने ही हजार वर्षों तक स्वर्ग में स्थान मिलता है। ऋषिवर ने छह प्रकार के तिल दान का उल्लेख इस प्रकार किया है:

  1. तिलयुक्त स्नान करना
  2. तिल के तेल को उबाला जाता है
  3. तिल का तिलक
  4. तिल मिले जल का सेवन तिल का सेवन करना
  5. तिल का सेवन
  6. अग्नि के सामने तिल से बनी भगवान से प्रार्थना। इन वस्तुओं का व्यक्तिगत रूप से उपयोग करें, फिर किसी प्रतिष्ठित ब्राह्मण से संपर्क करें और उसे भी दे दें।

इस प्रकार भगवान षटतिला एकादशी का व्रत करने वालों को अनजाने में हुए सभी अपराधों से मुक्त करते हैं और उन्हें पुण्य प्रदान करके स्वर्ग में प्रवेश देते हैं। यदि यह कथन सटीक है, तो जो ईश्वर-भक्त व्यक्ति इस व्रत का पालन करता है, उसका भगवान निश्चित रूप से उद्धार करेंगे।

षटतिला एकादशी व्रत रखने वाले भक्त को सुबह स्नान करना चाहिए, वेदी सजानी चाहिए, कृष्ण और विष्णु की तस्वीर या मूर्ति रखनी चाहिए और कृष्ण के नाम के विष्णु सहस्रनाम का जप करते हुए पूजा करनी चाहिए। भगवान को तुलसी जल, नारियल, फूल, धूप, फल और प्रसाद चढ़ाएं और पूरे दिन भगवान का स्मरण करें। अगली सुबह द्वादशी के दौरान पूजा दोहराएं और प्रसाद खाकर व्रत खोलें।