दुनिया के सबसे अद्भुत अंडरवाटर जलीय स्थलों की यात्रा के लिये जायें, इन जगहों पर

0

दुनिया के महासागरों और समुद्रों की सतह के नीचे प्राकृतिक आश्चर्यों से लेकर मानव निर्मित चमत्कारों तक के खजाने छिपे हुए हैं। इनमें से कुछ तो इतने शानदार हैं कि आपको अपनी आंखों पर यकीन ही नहीं होगा। यदि आप यात्रा करना पसंद करते हैं और महासागरों की गहराई के बारे में जानने में उत्सुक हैं, तो आप इन मनोरम स्थानों की ओर जा सकते हैं, जो उस दुनिया की झलक पेश करते हैं जिसे बहुत कम लोगों ने देखा है। तो देर किस बात की, आइए गोता लगाएँ।

ओर्डा गुफा

ऑर्डा गुफा, रूस की सबसे लंबी जिप्सम गुफा और दुनिया की सबसे लंबी गुफा, भूमिगत तीन मील से अधिक तक फैली हुई है। इसके साधारण बाहरी भाग के बावजूद, नीचे क्रिस्टल-साफ़ पानी और राजसी जिप्सम संरचनाओं की एक मंत्रमुग्ध दुनिया है, जो गोताखोरों को इसके मार्गों का पता लगाने के लिए आमंत्रित करती है।

गिन्नी स्प्रिंग्स, फ्लोरिडा

गिन्नी स्प्रिंग्स अपनी पहुंच और प्राचीन पानी के लिए फ्लोरिडा की मीठे पानी की गुफाओं में से एक है। इसके प्रवेश द्वार से छनकर आने वाली सूर्य की रोशनी के साथ, गुफा का 100 फुट चौड़ा विस्तार खुले पानी में प्रमाणित स्कूबा गोताखोरों के लिए उपयुक्त एक लुभावनी गोता प्रदान करता है।

अटलांटिस, द पाम, दुबई

दुबई के प्रतिष्ठित पाम द्वीप पर स्थित, अटलांटिस अपने जलीय आकर्षणों के लिए प्रसिद्ध है, जिसमें वॉटरपार्क, एक्वेरियम और सिग्नेचर अंडरवाटर सूट शामिल हैं। विलासिता में गोता लगाएँ और इन विशिष्ट पानी के नीचे के आवासों में समुद्री जीवन से घिरे हुए सो जाएँ।

क्राइस्ट ऑफ़ द एबिस, इटली

इटली की खोज करने वाले यात्रियों को निश्चित रूप से यीशु मसीह की पानी के नीचे की उल्लेखनीय आदमकद प्रतिमा को देखने के लिए सैन फ्रुटुओसो की यात्रा करनी चाहिए। प्रसिद्ध इतालवी मूर्तिकार गुइडो गैलेटी द्वारा तैयार की गई, कांस्य प्रतिमा को 1954 में स्कूबा डाइविंग उपकरण का उपयोग करने वाले पहले इतालवी डारियो गोंजाट को श्रद्धांजलि के रूप में भूमध्य सागर में डुबो दिया गया था।

अंडरवाटर स्कल्पचर पार्क, ग्रेनाडा, कैरेबियन

दुनिया के पहले पानी के नीचे मूर्तिकला पार्क में गोता लगाएँ, जहाँ 75 मानव मूर्तियाँ निवास करती हैं, जो मूंगा विकास और समुद्री जीवन को प्रोत्साहित करती हैं। कलाकार जेसन डेकैरेस टेलर द्वारा निर्मित, यह जलमग्न गैलरी कला और संरक्षण का एक अनूठा मिश्रण प्रस्तुत करती है।

अंडरवाटर मिलिट्री म्यूजियम, अकाबा, जॉर्डन

जॉर्डन के अकाबा तट पर लहरों के नीचे सैन्य इतिहास के अवशेषों का अन्वेषण करें। टैंक, हेलीकॉप्टर और सैन्य वाहक अब कृत्रिम चट्टानों के रूप में काम करते हैं, जो अतीत की एक आकर्षक झलक प्रदान करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here