हरदोई में तीन साइबर अपराधी गिरफ्तार

0
41

Hardoi: उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले (Hardoi) से एक सनसनीखेज मामला सामने आया है। हरदोई की बघौली पुलिस ने 3 साइबर ठगों रामकृपाल उर्फ लालू पुत्र मोहनलाल, मुकेश पुत्र भूपराम, सरोज पुत्र मनोज सर्व निवासी टड़ियावां को गिरफ्तार किया गया है। आपको बता दें कि बीते दिनों बघौली क्षेत्र मे एक महिला के खाते से 1 लाख 70 हजार तथा टड़ियावां में एक व्यक्ति के खाते से 20 हजार रूपये उड़ाए गए थे।

क्ले मिट्टी व फेविकोल की मदद से फिंगरप्रिंट तैयार करते थे। उसी फिंगरप्रिंट के क्लोन को अंगूठे पर चढ़ाकर जनसेवा केंद्र के माध्यम से पैसे निकाल कर लोगों को लाखों का चूना लगाते थे। जन सेवा केंद्र व बैंकों के आसपास घूम कर लाखों की साइबर ठगी करते थे। यूट्यूब के माध्यम से साइबर क्राइम की प्रक्रिया सीखी थी। आधार नंबर और फिंगरप्रिंट के क्लोन के माध्यम से अभी तक लोगों को लाखों का चूना लगा चुके हैं।

साइबर ठगों ने एक जन सेवा केंद्र पर जाकर अंगूठे पर पन्नी चढ़ाकर बायोमैट्रिक मशीन से रूपये निकालने का किया प्रयास तो जनसेवा केंद्र संचालक ने विरोध किया। जनसेवा केंद्र संचालकों ने पुलिस को सूचना दी। गिरफ्तारी के दौरान पुलिस ने 4 आधार कार्ड, एक फेवीगम, एक पैकेट मे 3 क्ले मिट्टी, फिंगरप्रिंट लिए गए 2 क्ले मिट्टी व 20 हजार रूपये नगद बरामद किये गये।