कला का एक अदभुद नमूना हैं, दुनिया भर में स्थित ये अविश्वसनीय मानव निर्मित उद्यान

0

वनस्पति और सार्वजनिक उद्यान लोगों को प्रकृति के चमत्कारों की सराहना करने के लिए एक स्फूर्तिदायक वातावरण प्रदान करते हैं। फूलों की पगडंडियों और असंख्य वनस्पतियों के आश्चर्यजनक प्रदर्शनों के बीच घूमना शारीरिक और मानसिक रूप से बहुत ही उपचारकारी हो सकता है। पौधों और फूलों के व्यापक संग्रह के माध्यम से, ये सार्वजनिक उद्यान किसी स्थान के इतिहास और संस्कृति और हमारे ग्रह पर इन शानदार प्रजातियों के महत्व के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं।

कोइशिकावा कोराकुएन गार्डन, टोक्यो

यह टोक्यो के सबसे पुराने पार्कों में से एक है और निस्संदेह देश में सबसे अच्छा है। कोइशिकावा कोराकुएन प्रारंभिक ईदो युग में बनाया गया था और यह केवल तीन डेम्यो उद्यानों में से एक है जो अभी भी उस युग से खड़ा है। तालाबों, चट्टानों, पेड़ों और कृत्रिम पहाड़ियों की उपस्थिति में, यह उद्यान एक लघु सेटिंग में प्रसिद्ध परिदृश्यों को फिर से बनाना चाहता है। यह शहरी जीवन की शोर-शराबे से दूर एक शांतिपूर्ण प्राकृतिक विश्राम स्थल है। आप यहां कभी भी आ सकते हैं, लेकिन इस प्राकृतिक मैदान पर पतझड़ के प्रभाव का आनंद लेने के लिए नवंबर के अंत में यात्रा की योजना बनाने का प्रयास करें। अप्रैल पूरी तरह से खिले हुए चेरी ब्लॉसम के साथ शुरू होता है, जो दृश्य में सुंदरता जोड़ता है।

मोनेट और रस्कोस गार्डन, गिवरनी, फ़्रांस

1883 में प्रसिद्ध चित्रकार क्लॉड मोनेट के शहर में आगमन के बिना, यह उद्यान आज वनस्पति आश्चर्य का घर होता। इसे फूलों की क्यारियों में विभाजित किया गया है, जहां अलग-अलग निशानों पर झांकते फूलों के गुच्छे फूलों की बहुतायत में चार चांद लगाते हैं। आपको ताजे फलों और सजे-धजे पेड़ों के साथ हॉलीहॉक और चढ़ाई वाले गुलाबों की कुछ सबसे खूबसूरत श्रृंखलाएं देखने को मिलती हैं। प्रतिष्ठित जापानी पुल, और रोते हुए विलो, बांस की लकड़ी, और पूरी गर्मियों में खिलने वाले भव्य निम्फिया को देखें। गर्मियों में, आप पूरे बगीचे में गुलाब, क्लेमाटिस, साल्विया और सूरजमुखी पा सकते हैं। शरद ऋतु के साथ, डाहलिया रुडबेकिया और एस्टर के साथ नास्टर्टियन के एक समूह के आसपास उग आते हैं। यह अप्रैल से नवंबर तक खुला रहता है और सर्दियों के महीनों के दौरान बंद रहता है।

सिंगापुर बॉटनिकल गार्डन, सिंगापुर

यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में उल्लिखित एकमात्र उष्णकटिबंधीय वनस्पति उद्यान, सिंगापुर वनस्पति उद्यान की स्थापना 1859 में हुई थी और इसने क्षेत्र के रबर व्यापार विस्तार में एक प्रमुख भूमिका निभाई थी। उद्यान विभिन्न ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण पुष्प और बागवानी तत्वों और एक शानदार पौधों के संग्रह का घर हैं। वे आयोजन स्थल पर प्रदर्शनियों, शैक्षिक दौरों, प्रदर्शनों और उत्सवों की भी मेजबानी करते हैं। इसका 82 हेक्टेयर क्षेत्र लंबवत रूप से फैला हुआ है, जिसमें 10,000 से अधिक पौधों की किस्में शामिल हैं। बॉटैनिकल गार्डन का सबसे बड़ा आकर्षण नेशनल आर्किड गार्डन है। अन्य आकर्षण जो यहां देखे जा सकते हैं वे हैं – बर्किल हॉल, वीआईपी ऑर्किड गार्डन, ऑर्किडेरियम, टैन हून सियांग मिस्टहाउस, लेडी यूएन-पेंग मैकनीस ब्रोमेलियाड हाउस, कूलहाउस, रेनफॉरेस्ट और जिंजर गार्डन, आदि। आप पूरे वर्ष किसी भी समय रहस्यमयी स्वर्ग की यात्रा कर सकते हैं।