ख़त्म होगी सुयोग्य वर की तलाश अगर श्रद्धा से रखेंगे मासिक शिवरात्रि व्रत

0

फरवरी में शिव पूजा के लिए 8 फरवरी दिन बहुत खास माना जा रहा हैं। शिवपुराण के अनुसार जो सच्चे मन से भोलेनाथ की भक्ति करता है उसकी नैया पार लग जाती है।

ऐसे में जिन लोगों की शादी में बाधाएं आ रही हैं। बार-बार सगाई टूट रही है या फिर अच्छा जीवनसाथी नहीं मिल पा रहा तो वह 8 फरवरी के दिन शिव पूजा और कुछ विशेष उपाय जरुर करें। आइए जानते हैं क्यों खास माना जा रहा हैं फरवरी का ये दिन।

क्यों खास है 8 फरवरी 2024 ?

8 फरवरी माघ महीने की चतुर्दशी तिथि है, ये शिव जी की पसंदीदा तिथि है। इस दिन मासिक शिवरात्रि व्रत रखा जाता है। शिवरात्रि अर्थात रात्रि काल में शिव की पूजा। जिन लोगों को शादी में अड़चने आ रही है, सुयोग्य वर की तलाश है तो वह माघ मासिक शिवरात्रि के दिन निशिता काल में भोलेनाथ की भक्ति करें। इसी दिन माता पार्वती ने शिव जी को पति के रूप में पाया था, इसलिए पूजन करने वालों को विवाह या वैवाहिक जीवन से संबंधित समस्या का हल मिलता है।

मासिक शिवरात्रि के उपाय

  • दांपत्य जीवन ठीक नहीं चल रहा है, या विवाह में अड़चने आ रही हो तो मासिक शिवरात्रि के दिन गौरी शंकर रुद्राक्ष की विधि विधान से पूजा करें। इसे शिव-पार्वती का प्रत्यक्ष स्वरूप माना गया है। वैवाहिक जीवन में सुख प्राप्ति के लिए अत्यंत शुभ माना गया है। इसे धारण करने वालों को शिव-शक्ति दोनों का आशीर्वाद मिलता है।
  • अगर आप अपने किसी शत्रु से परेशान हैं, तो उससे मुक्ति पाने के लिए इस दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर भगवान शिव के सामने घी का दीपक जलाएं।
  • साथ ही शिव जी के इस मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है – “ऊँ शं शं शिवाय शं शं कुरु कुरु ऊँ” ऐसा करने से आपको अपने शत्रुओं से जल्द ही छुटकारा मिलेगा।