जहरीला होता है, वसंत ऋतु में खिलने वाला दिल के आकार का ब्लीडिंग हार्ट पौधा

0

साइबेरिया, उत्तरी चीन, कोरिया और जापान के मूल निवासी, ब्लीडिंग हार्ट को इसका नाम इसके दिल के आकार और विशिष्ट सफेद युक्तियों से मिला है जो बूंदों से मिलते जुलते हैं। पहला नमूना ब्रिटेन में उन्नीसवीं सदी में वनस्पतिशास्त्री रॉबर्ट फॉर्च्यून द्वारा पेश किया गया था। ये वसंत ऋतु में खिलते हैं। ब्लीडिंग हार्ट पौधों में आइसोक्विनोलिन एल्कलॉइड होते हैं जो मनुष्यों और जानवरों के लिए जहरीले होते हैं।

ब्लीडिंग हार्ट वाइन उष्णकटिबंधीय पश्चिमी अफ़्रीका का एक ट्विनिंग सदाबहार पौधा है जिसकी पहचान को लेकर कुछ भ्रम है। अन्य सामान्य नामों में ग्लोरी बोवर, बैगफ्लॉवर, ब्लीडिंग ग्लोरी बोवर, ट्रॉपिकल ब्लीडिंग हार्ट और ग्लोरी ट्री शामिल हैं। वैज्ञानिक रूप से यह क्लेरोडेंड्रम थॉमसोनिया है, लेकिन कभी-कभी बहुत प्रतिष्ठित प्रकाशनों में भी इसे सी. थॉम्पसोनिया के रूप में लिखा जाता है। इंटरनेशनल प्लांट नेम्स इंडेक्स के अनुसार यह प्रजाति मिंट परिवार (लैमियासी) में है, लेकिन कुछ अन्य संदर्भ, जैसे यूएसडीए प्लांट्स डेटाबेस, इसे वर्बेना परिवार (वर्बेनेसी) में रखते हैं।

इसे परंपरागत रूप से उस परिवार में रखा गया था, लेकिन लामियासी को पुनः सौंपे जाने के बावजूद, सभी ने उस परिवर्तन को नहीं अपनाया है। एक बात जो निश्चित है वह यह है कि इसका सामान्य रक्तस्राव हृदय (डिसेंट्रा स्पेक्टाबिलिस) से कोई संबंध नहीं है। सामान्य नाम उन फूलों से आया है जो दिल के आकार के कैलीक्स से निकलने वाली लाल रक्त की एक बूंद की तरह दिखते हैं।