टीसीएस ने कर्मचारियों को 15 दिनों के भीतर नए स्थानों पर किया स्थानांतरण

आईटी यूनियन ने शिकायत दर्ज कराई

0
53

TCS ने 2,000 से अधिक कर्मचारियों को 15 दिनों के भीतर स्थानांतरित करने के लिए कहा और अनुपालन में विफलता के परिणामस्वरूप अनुशासनात्मक कार्रवाई होगी। आईटी यूनियन ने ‘अनैतिक स्थानांतरण प्रथाओं’ के लिए टीसीएस के खिलाफ औपचारिक शिकायत दर्ज की।

कोविड-19 महामारी ने कई लोगों के लिए काम करने का एक नया तरीका पेश किया – वस्तुतः दुनिया में कहीं से भी काम करना – और हम सभी ने सोचा कि यहीं रहना है। हालांकि, जैसे ही हालात सामान्य हुए, कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को काम पर वापस बुलाना शुरू कर दिया। TCS (टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज) ने भी हाल ही में अपने कर्मचारियों को कार्यालय में वापस बुलाया लेकिन ऐसा लगता है कि यह पर्याप्त नहीं है। टीसीएस अब चाहती है कि कर्मचारी 15 दिनों के भीतर नए स्थानों पर चले जाएं, और यदि वे अनुपालन करने में असमर्थ हैं, तो आईटी दिग्गज उनके खिलाफ कार्रवाई करेगी।

TCS ने कर्मचारियों से 15 दिनों के भीतर स्थानांतरण करने को कहा है। मनीकंट्रोल की रिपोर्ट के मुताबिक, हाल ही में 2,000 से ज्यादा टीसीएस कर्मचारियों को ट्रांसफर नोटिस मिला है। इन कर्मचारियों को अलग-अलग स्थानों पर स्थानांतरित करने के लिए कहा गया है और इसके लिए 2 सप्ताह का समय दिया गया है। कर्मचारियों की यात्रा और आवास लागत को कवर किया जाएगा। हालाँकि, यदि वे कंपनी के आदेश के अनुसार स्थानांतरण नहीं करते हैं, तो “उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई” की जाएगी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि टीसीएस कर्मचारियों को अगस्त के अंत से ये स्थानांतरण नोटिस मिलना शुरू हो गया। अचानक आए आदेशों से गुस्साए करीब 180 कर्मचारी एनआईटीईएस पहुंचे और कहा कि कंपनी उन्हें बिना उचित नोटिस या परामर्श के शिफ्ट होने के लिए मजबूर कर रही है। इससे “कर्मचारियों और उनके परिवारों के लिए भारी कठिनाई” पैदा हो गई है।

कर्मचारियों की ओर से आईटी यूनियन (IT union) ने अब “अनैतिक स्थानांतरण प्रथाओं” के लिए टीसीएस के खिलाफ औपचारिक शिकायत दर्ज की है। शिकायत श्रम एवं रोजगार मंत्रालय में दर्ज करायी गयी थी।

टीसीएस कार्यालय पर बम की अफवाह

हाल ही में, बेंगलुरु (Bengaluru) में टीसीएस कार्यालय को एक फर्जी बम धमकी भरा कॉल मिला। कॉल करने वाला एक पूर्व कर्मचारी था, जिसके मन में कंपनी के प्रति द्वेष था और कथित तौर पर उसने द्वेषवश कॉल किया था।

जैसे ही फोन किया गया, कार्यालय के कर्मचारी घबरा गए और पुलिस को बुलाया गया। इसके बाद कुछ पुलिस अधिकारियों के साथ बम निरोधक दस्ता मौके पर पहुंचा और जांच शुरू कर दी। बम निरोधक दस्ते ने पूरे परिसर की जांच की लेकिन कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला।

आगे की जांच करने पर, पुलिस को पता चला कि हुबली (Hubli) स्थित कंपनी का एक पूर्व कर्मचारी कॉल के पीछे था। यह कंपनी में हुई पहली बम धमकी की घटना नहीं थी। इस साल मई में, टीसीएस हैदराबाद (Hyderabad) कार्यालय को इसी तरह का एक फर्जी बम धमकी भरा फोन आया था। लाइवमिंट की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कॉल बेंगलुरु (Bengaluru) स्थित एक पूर्व कर्मचारी द्वारा किया गया था। रिपोर्टों से पता चला है कि कॉल के पीछे वाला व्यक्ति टीसीएस हैदराबाद कार्यालय की सुरक्षा टीम का हिस्सा था, लेकिन उसे नौकरी से हटा दिया गया था।