Tata Motors ने FY24 में फाइल किए सबसे अधिक पेटेंट, बनाया ये नया रिकॉर्ड

टाटा मोटर्स ने यह भी कहा कि उसे इस अवधि के दौरान 333 पेटेंट की परमिशन भी मिल चुकी है जो अभी तक सबसे अधिक है। वर्तमान में कंपनी के पास कुल 850 ऐसे पेटेंट हो चुके हैं जिन्हें परमिशन मिल चुकी है। आइये पूरी जानकारी क्या है जानते है।

0

देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने वित्तीय वर्ष में रिकॉर्ड पेटेंट फाइल किए हैं। कंपनी ने अपने इनोवेशन को सुरक्षित करने के मकसद से रिकॉर्ड-तोड़ संख्या में पेटेंट दायर करने की जानकारी दी है। घरेलू ऑटो दिग्गज ने दावा किया कि FY24 के दौरान 222 पेटेंट और 117 डिजाइन आवेदन दायर किए गए हैं। घरेलू ऑटो दिग्गज ने दावा किया कि FY24 के दौरान 222 पेटेंट और 117 डिजाइन आवेदन दायर किए गए हैं। टाटा मोटर्स ने यह भी कहा कि उसे इस अवधि के दौरान 333 पेटेंट की परमिशन भी मिल चुकी है जो अभी तक सबसे अधिक है। वर्तमान में कंपनी के पास कुल 850 ऐसे पेटेंट हो चुके हैं जिन्हें परमिशन मिल चुकी है। आइये पूरी जानकारी क्या है जानते है।

इस सेगमेंट पर है ध्यान

टाटा मोटर्स द्वारा जारी की गई एक प्रेस रिलीज के अनुसार, दायर किए गए पेटेंट और डिजाइन आवेदन प्रॉसेस और इनोवेशन के स्पेक्ट्रम में फैले हुए हैं। यह कनेक्टिविटी, इलेक्ट्रिफिकेशन, सस्टेनबिलिटी, सेफ्टी (CESS) जैसे ऑटोमॉटिव ट्रेंड की तरफ ध्यान ले जाते हैं। इसके अलावा कंपनी के द्वारा पावरट्रेन, बॉडी और ट्रिम, सस्पेंशन, ब्रेक, एचवीएसी जैसी वाहन प्रणालियों के लिए भी पेटेंट फाइल किए गए हैं। टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल लाने की ओर ध्यान दे रहा है। इसमें कंपनी की नई तकनीक अहम भूमिका निभा रही है।

इनोवेशन पर कंपनी का फोकस

टाटा मोटर्स ने कहा कि सबसे ज्यादा पेटेंट फाइलिंग का कदम उनकी इनोवेशन के प्रति जिम्मेदारी को दिखाता है। इस माइलस्टोन के बारे में बात करते हुए टाटा मोटर्स के प्रेसीडेंट और चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर Rajendra Petkar ने कहा कि रिसर्च और इनोवेशन के प्रति कंपनी हमेशा से काम करती रही है। उन्होंने नए इनोवेशन को ग्राहकों तक पहुंचाने का काम किया है। रिकॉर्ड संख्या में पेटेंट फाइलिंग दर्शाती है कि कंपनी ऑटोमोटिव क्षेत्र के लिए सबसे अधिक काम कर रही है। कटिंग एज टेक्नोलॉजी, ग्रीनर व्हीकल और ग्राहक केंद्रित दृष्टिकोण हमें इंडस्ट्री में सबसे ऊपर दर्शाता है। जैसे-जैसे गतिशीलता विकसित हो रही है, टाटा मोटर्स भी उसी के अनुसार काम कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here