आपकी त्वचा को प्रभावित करता है तनाव, जानें इसके लक्षण एवं निदान

0

तनाव का असर सिर्फ शारीरिक स्वास्थ्य जैसे थकान या मानसिक स्वास्थ्य पर ही नहीं पड़ता, इसका असर त्वचा पर भी देखा जा सकता है। इसके अलावा, कई त्वचा उत्पादों के अत्यधिक उपयोग और प्रदूषण और धूल के संपर्क में आने से त्वचा पर तनाव के लक्षण दिखाई देने लगते हैं। तनावग्रस्त त्वचा के लक्षणों को पहचानना एक स्वस्थ रंगत विकसित करने की दिशा में पहला कदम है।जाने तनाव में होने पर त्वचा कैसे प्रतिक्रिया करती है-

त्वचा की प्रतिक्रिया के लक्षण

सूखापन

तनाव आपकी त्वचा से प्राकृतिक नमी को ख़त्म कर सकता है, जिससे यह शुष्क और परतदार हो जाती है। अपनी त्वचा को एक पौष्टिक सेरामाइड युक्त मॉइस्चराइज़र से हाइड्रेट करें और नमी बनाए रखने के लिए हयालूरोनिक एसिड, शिया बटर जैसे अवयवों का चयन करें।

लालिमा

तनाव सूजन को ट्रिगर कर सकता है, जिससे लालिमा हो सकती है। कैमोमाइल या एलोवेरा जैसी सूजन-रोधी सामग्री का उपयोग करके अपनी त्वचा को आराम दें। चेहरे को बर्फ के पानी में 20 सेकंड तक डुबाने से भी मदद मिलती है।

खुजली और जलन

जब आपकी त्वचा पर तनाव पड़ता है तो खुजली या जलन की अनुभूति आम होती है। खरोंचने की इच्छा पर रोक लगाएं, क्योंकि इससे जलन और बढ़ सकती है। इसके बजाय, अपनी त्वचा को ठंडी सिकाई से आराम दें और असुविधा से राहत के लिए सुखदायक, खुशबू रहित मॉइस्चराइज़र लगाएं।

डलनेस

तनाव में त्वचा का चयापचय धीमा हो जाता है, जिससे मृत कोशिकाएं जमा हो जाती हैं, जिससे सुस्ती आ जाती है। हल्के स्क्रब का उपयोग करके अपनी त्वचा को धीरे से एक्सफोलिएट करें, मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के लिए माइक्रोडर्माब्रेशन या हाइड्रैफेशियल जैसे उपचार का विकल्प चुनें, जिससे एक चिकनी रंगत सामने आती है।

स्केलिंग या छिलना

तनावग्रस्त त्वचा छिलना या पपड़ी विकसित करना शुरू कर सकती है। पपड़ियों को खींचने की कोशिश न करें, इसके बजाय हल्का मॉइस्चराइज़र लगाएं और पपड़ी और छिलका ठीक होने तक हर 3-4 घंटे में इसे दोहराएं।

मुँहासों का निकलना

तनाव हार्मोनल परिवर्तनों को ट्रिगर कर सकता है जो मुँहासों के फूटने का कारण बनता है। सैलिसिलिक एसिड और बेंज़ॉयल पेरोक्साइड जैसे मुँहासों से लड़ने वाले अवयवों के साथ एक सुसंगत त्वचा देखभाल दिनचर्या बनाए रखें और रासायनिक छिलके की मदद लें।

संवेदनशीलता

तनावग्रस्त त्वचा अधिक संवेदनशील हो जाती है और उन उत्पादों पर प्रतिक्रिया करने लगती है जिन्हें वह एक बार सहन कर लेती है। जलन कम करने के लिए सौम्य, खुशबू रहित त्वचा देखभाल उत्पादों पर स्विच करें।

जाने इसे रोकने के उपाय

  • तनाव को प्रबंधित करने के लिए माइंडफुलनेस, गहरी सांस लेना या ध्यान को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।
  • सुनिश्चित करें कि त्वचा के कायाकल्प को बढ़ावा देने के लिए आपको पर्याप्त आरामदायक नींद मिले।
  • त्वचा में अंदर से नमी बनाए रखने के लिए खूब पानी पिएं।
  • त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और खनिजों से भरपूर आहार का सेवन करें।
  • शारीरिक गतिविधि तनाव को कम करने में मदद करती है और त्वचा में स्वस्थ रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देती है।
  • तनाव के प्रति आपकी त्वचा की प्रतिक्रिया के प्रति सचेत रहने से आप इसकी देखभाल में सक्रिय कदम उठा सकते हैं।
  • त्वचा की देखभाल के तरीकों और तनाव प्रबंधन तकनीकों सहित भलाई के लिए एक समग्र दृष्टिकोण अपनाकर, आप एक चमकदार और तनाव-मुक्त रंगत पा सकते हैं।