सभी ब्लॉगर्स व समाचार पोर्टलों के लिए SCAM अलर्ट, फर्जी खबर फैलाने पर हो सकती सजा

प्रामाणिकता की जांच किए बिना किसी भी खबर या कहानी को बेतरतीब ढंग से प्रकाशित करने पर आपको जेल हो सकती है और करोड़ों का जुर्माना लग सकता है।

0

फर्जी यह एक ऐसा शब्द है, जिसे लेकर हर किसी के दिल- दिमाग में तरह -तरह की विचारधाराये मंडराने लगती है। फर्जी शब्द सुनते ही लोग सतर्क हो जाते यह सोच कर की वो किसी जाल में ना फस जाये। अब ऐसे में सरकार भी काफी सतर्क हो गयी है। जहां कई घोटालेबाज या फर्जीवाड़ों पर नकेल कस रही है। जैसा की आप सब जानते है, ब्लॉगर और समाचार पोर्टल जानकारी प्रदान करने और जागरूकता फैलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

हालाँकि, किसी तीसरे पक्ष द्वारा प्रदान की गई किसी भी खबर या कहानी को प्रकाशित करने से पहले सामग्री की प्रामाणिकता की जाँच करना महत्वपूर्ण है। ऐसा तब भी करने की आवश्यकता है, जब साझा सामग्री किसी प्रतिष्ठित मीडिया एजेंसी से आ रही हो। यह समझना महत्वपूर्ण है कि घोटालेबाज बहुत चालाक होते हैं और अच्छे से अच्छे को भी बेवकूफ बना सकते हैं। अतीत में, पुलिस अधिकारियों से लेकर न्यायाधीशों और यहां तक कि सरकारी अधिकारियों और राजनेताओं तक सभी को घोटालेबाजों ने धोखा दिया है।

फर्जी खबर प्रकाशित करने पर जेल की सजा

यदि आप प्रामाणिकता की पुष्टि किए बगैर कोई सामग्री प्रकाशित करते हैं और यदि वह खबर फर्जी निकलती है, तो आपको जेल हो सकती है और भारी जुर्माना लगाया जा सकता है। प्रभावित पक्ष आपके खिलाफ आपके ब्लॉग या समाचार पोर्टल पर पोस्ट की गई फर्जी खबरों से जुड़ी मानहानि या वित्तीय नुकसान के लिए करोड़ों रुपये का दावा भी दायर कर सकता है।

विभिन्न धाराओं के तहत लगाए जा सकते आरोप

हालांकि, वर्तमान में फर्जी खबरों के लिए कोई सीधा कानून नहीं है, फिर भी आप पर आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत आरोप लगाए जा सकते हैं। शुल्क आपके ब्लॉग या समाचार पोर्टल पर प्रकाशित नकली समाचार के प्रकार पर निर्भर करेगा। यदि आप भी इन धाराओं के बारे में जानना चाहते है, तो आगे हम आपको इस लेख के माध्यम से इन विभिन्न धाराओं के बारे में बताएंगे। जिसके तहत फर्जी खबरें फैलाने के लिए आरोप लगाए जा सकते है।

आईपीसी की धारा 153- कोई भी गैरकानूनी कार्य जो दंगा भड़काने के इरादे से किया गया हो। आपके द्वारा अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित की गई फर्जी खबरें एक गैरकानूनी कार्य मानी जा सकती हैं। यदि धारा 153 के तहत आरोप लगाया जाता है, तो आपको 5 साल तक की जेल या फिर जुर्माना दोनों का सामना करना पड़ सकता है।

आईपीसी की धारा 295ए – यह कानून किसी भी ऐसे कृत्य को कवर करता है जो दूसरे धर्म के लोगों की धार्मिक भावनाओं और विश्वासों को ठेस पहुंचा सकता है। यह संभव है कि आपने अपनी वेबसाइट पर जो समाचार पोस्ट किया है, उस पर आईपीसी की धारा 295ए के तहत आरोप लगाया जा सकता है। आपको 3 साल की जेल या जुर्माना दोनों हो सकते हैं।

fake news

आईपीसी की धारा 505 – यह कानून किसी भी बयान, रिपोर्ट या अफवाह को कवर करता है जो सार्वजनिक शरारत पैदा करने के इरादे से प्रकाशित किया गया हो। आपको 3 साल की कैद और जुर्माना या दोनों हो सकते हैं।

फर्जी खबरों से निपटने के लिए संसद में एक नया बिल प्रस्तावित

2023 में फर्जी खबरों से निपटने के लिए संसद में एक नया बिल प्रस्तावित किया गया था। इसमें एक सोशल मीडिया नियामक प्राधिकरण के निर्माण का आह्वान किया गया, जो फर्जी खबरों पर नजर रख सके। प्रस्तावित विधेयक में विभिन्न प्रकार की फर्जी खबरों को शामिल किया गया है जिन्हें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साझा किया जा सकता है। विधेयक में दोषी पाए गए व्यक्ति के लिए 7 साल तक की जेल की सजा का प्रावधान है। ऐसे लोगों पर 10 लाख रुपये तक का जुर्माना भी लगाया जा सकता है या अपराध के प्रकार के आधार पर जेल की सजा और जुर्माना दोनों लागू हो सकते हैं।

ऑनलाइन साझा की जा रही फर्जी खबरों की मात्रा को देखते हुए, यह बिल इस साल के अंत में या निकट भविष्य में पारित हो सकता है। संभव है कि विधेयक के कानून बनने से पहले इसमें बदलाव किये जा सकते हैं। यह बहुत अच्छा होगा यदि नया विधेयक केवल उस ब्लॉग या समाचार पोर्टल को दंडित करने के बजाय, जहां इसे प्रकाशित किया गया था, फर्जी समाचार के स्रोत की पहचान करने का प्रावधान करता है।

सीईओ पंकज बंसल ने फर्जी खबरों को लेकर कही यह बात

Newspatrolling.com के संस्थापक और सीईओ पंकज बंसल, एक दशक से अधिक समय से ब्लॉगर्स और मीडिया एजेंसियों के साथ सहयोग कर रहे हैं। 26 फरवरी, 2024 को, पंकज को एक प्रतिष्ठित मीडिया एजेंसी से एक नई पोस्ट के लिए अनुरोध प्राप्त हुआ जिसे प्रकाशित करने की आवश्यकता थी। चूंकि इस तरह के अनुरोध एक नियमित मामला थे, इसलिए समाचार को Newspatrolling.com पर पोस्ट किया गया था। लेकिन बाद में पता चला कि यह खबर फर्जी थी।

fake news

फर्जी समाचार कहानी के संबंध में पंकज को कानूनी विभाग से फोन आया। ऐसा प्रतीत होता है कि घोटालेबाज ब्लॉगर्स और समाचार पोर्टलों को धोखा देने के लिए एक मेगा ऑपरेशन चला रहे हैं। ऑनलाइन पोस्ट की गई और वायरल होने की संभावना वाली फर्जी खबरों से घोटालेबाज विभिन्न प्रकर के गलत लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं।

Newspatrolling.com के मामले में, फर्जी समाचार कहानी दो प्रसिद्ध व्यवसायों के बीच साझेदारी पर एक झूठी रिपोर्ट के बारे में थी। इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि शेयर बाजारों को प्रभावित करने के लक्ष्य से फर्जी खबर प्रसारित की गई थी। फर्जी खबरों के साथ अपने अनुभव के बारे में बोलते हुए पंकज बंसल ने कहा कि, ‘सभी ब्लॉगर्स और समाचार पोर्टलों से मेरा विनम्र अनुरोध है कि वे किसी भी समाचार या कहानी को उसकी प्रामाणिकता की जांच किए बिना बेतरतीब ढंग से पोस्ट न करें। मेरे मामले में, मैं भाग्यशाली था कि फर्जी समाचार कहानी वायरल होने से पहले ही हटा दी गई थी। यह संभवत: धोखेबाजों द्वारा फर्जी खबरें फैलाने और पैसा कमाने का एक नया तरीका है। अपनी वेबसाइट पर पोस्ट करने से पहले हमेशा समाचार या कहानी को सत्यापित करें, भले ही वह किसी प्रतिष्ठित स्रोत से आ रही हो।’