सानिया मिर्जा अबु धाबी ओपन के पहले दौर में ही हुई बाहर

यह भारतीय स्टार के करियर का अंतिम मैच था।

0

Dubai: भारतीय टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा (Sania Mirza) और उनकी अमेरिकी युगल जोड़ीदार बेथानी माटेक-सैंड्स अबु धाबी ओपन डब्ल्यूटीए 500 टेनिस टूर्नामेंट से बाहर हो गईं है। यह भारतीय स्टार के करियर का अंतिम मैच था।

भारतीय खेल में एक शानदार अध्याय और एक शानदार करियर का मंगलवार को अंत हो गया क्योंकि सानिया मिर्जा (Sania Mirza) ने डब्ल्यूटीए दुबई ड्यूटी फ्री चैंपियनशिप में पेशेवर टेनिस खिलाड़ी के रूप में अपना आखिरी मैच खेला। सानिया, जो भारत से उभरने वाली अब तक की सबसे महान टेनिस खिलाड़ियों में से एक हैं। सानिया और कीज़ रूस की मजबूत जोड़ी वेरनोकिया कुदेर्मेटोवा और ल्यूडमिला सैमसोनोवा से ठीक एक घंटे में 4-6 0-6 से हार गईं।

सानिया मिर्जा (Sania Mirza) ने मंगलवार को यहां डब्ल्यूटीए दुबई ड्यूटी फ्री चैंपियनशिप के पहले दौर में अमेरिकी जोड़ीदार मैडिसन कीज के साथ सीधे सेटों में हारकर अपने शानदार करियर का अंत किया। सानिया और उनकी जोड़ीदार की दूसरे सेट के पहले ही गेम में सर्विस टूट गई और इसके बाद एकतरफा ट्रैफिक हो गया। 25 साल की वेरोनिका सिंगल्स में 11वें और डबल्स में पांचवें नंबर पर हैं जबकि ल्यूडमिला डबल्स में वर्ल्ड नंबर 13 हैं।

छह युगल ग्रैंड स्लैम खिताब जीते

इस 36 वर्षीय खिलाड़ी के रिटायरमेंट से एक ऐतिहासिक करियर समाप्त हो गया, जिसने खेल के एलीट स्तर पर अकेले दम पर भारत का प्रतिनिधित्व किया। जबकि ग्रैंड स्लैम मुख्य ड्रॉ में भी कुछ भारतीय महिलाएं रही हैं, सानिया ने छह युगल ग्रैंड स्लैम खिताब जीते, और युगल विश्व नंबर 1 के रूप में 91 सप्ताह तक अपना कब्जा रखा।

सानिया मिर्ज़ा ने हमवतन महेश भूपति (2009 ऑस्ट्रेलियन ओपन और 2012 फ्रेंच ओपन) के साथ तीन में से दो मिश्रित युगल जीते। उन्होंने ब्रूनो सोरेस के साथ यूएस ओपन की ट्रॉफी जीती।

सानिया मिर्जा ने कहा की, “टेनिस बहुत महत्वपूर्ण है लेकिन मेरे जीवन में सब कुछ नहीं, मैने हमेशा बिना डरे खेला”।

अपने करियर से समय निकालने के बाद, सानिया दुबई और हैदराबाद में अपनी अकादमियों में खिलाड़ियों के साथ काम करने में अधिक समय बितायेंगी। सानिया मिर्जा महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर क्रिकेट फ्रेंचाइजी के साथ एक मेंटरशिप की भूमिका भी स्वीकार की है।