रुतुराज गायकवाड़ और केएल राहुल पर ओवर रेट के लिए लगा भारी जुर्माना

एलएसजी के कप्तान केएल राहुल और सीएसके के कप्तान रुतुराज पर बीसीसीआई ने जुर्माना लगाया क्योंकि उनकी टीमों ने धीमी ओवर गति बनाए रखी।

0

IPL 2024: जैसे-जैसे आईपीएल 2024 प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए टीमों की जद्दोजहद के साथ अपने कारोबार के अंत में प्रवेश कर रहा है, दबाव बढ़ रहा है और दांव ऊंचे हो गए हैं। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि टीमें अपने ओवर पूरे करने में कितना समय ले रही हैं। टी-20 मैच में छक्कों की तरह ओवर रेट का अपराध भी आम बात हो गई है। शुक्रवार को एकाना स्टेडियम (Ekana Stadium) में लखनऊ सुपर जायंट्स बनाम चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल 2024 का मैच भी कुछ अलग नहीं था। दरअसल, यह इस सीज़न के आईपीएल का पहला मैच था जहां दोनों टीमें ओवर रेट की शर्तों को पूरा नहीं कर पाईं।

लखनऊ सुपर जायंट्स और चेन्नई सुपर किंग्स को धीमी ओवर गति बनाए रखने का दोषी पाया गया और परिणामस्वरूप, उनके कप्तानों – एलएसजी के केएल राहुल और सीएसके के कप्तान रुतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) को बीसीसीआई द्वारा दंडित किया गया।

बीसीसीआई ने कहा, “लखनऊ सुपर जाइंट्स के कप्तान केएल राहुल पर जुर्माना लगाया गया है, क्योंकि उनकी टीम ने भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी एकाना क्रिकेट स्टेडियम, लखनऊ में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 के मैच 34 के दौरान धीमी ओवर गति बनाए रखी थी। चूंकि यह उनकी टीम का आईपीएल की न्यूनतम ओवर-रेट अपराधों से संबंधित आचार संहिता के तहत सीज़न का पहला अपराध था, इसलिए राहुल पर 12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया।”

यह अनुमान लगाना कठिन है कि केएल राहुल पर कितना जुर्माना लगेगा, खासकर तब जब उन्होंने सीएसके के खिलाफ अपनी टीम को 8 विकेट से जीत दिलाने के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता था। राहुल ने 53 गेंदों में 82 रन बनाए और दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक (43 रन पर 54 रन) के साथ इस साल के आईपीएल की सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी – 134 – की, जिससे एलएसजी ने 19 ओवर में 8 विकेट खोकर 177 रन का लक्ष्य हासिल कर लिया।

किसी अन्य दिन, वे मैच को कुछ ओवर पहले खत्म करना पसंद करते थे, लेकिन फिर, एक अपेक्षाकृत आसान जीत छीन लेना, जहां घरेलू दर्शकों ने विपक्षी खेमे में एक महान खिलाड़ी – एमएस धोनी – के लिए पीला रंग दिखाया, कोई कम बात नहीं है।

हालाँकि, सीएसके के कप्तान रुतुराज (Ruturaj Gaikwad) के बारे में ऐसा नहीं कहा जा सकता है। दाएं हाथ के बल्लेबाज, जिन्होंने शीर्ष क्रम पर कुछ उदासीन प्रदर्शनों के बाद अब नंबर 3 पर बल्लेबाजी करना शुरू कर दिया है, को धीमी ओवर गति के अपराध के लिए ₹12 लाख के जुर्माने की खबर लगभग उसी समय मिली जब उनके समकक्ष को मिली। लेकिन इससे उन्हें अधिक नुकसान होने की संभावना है क्योंकि सीएसके दूसरे स्थान पर रही और उनका बल्ला खामोश रहा। गायकवाड़ ने 13 गेंदों पर 17 रन बनाए।

बीसीसीआई ने कहा, “चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान रुतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) पर जुर्माना लगाया गया है, क्योंकि उनकी टीम ने भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी एकाना क्रिकेट स्टेडियम, लखनऊ में लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 के मैच 34 के दौरान धीमी ओवर गति बनाए रखी थी। चूंकि आईपीएल की न्यूनतम ओवर-रेट अपराधों से संबंधित आचार संहिता के तहत यह उनकी टीम का सीज़न का पहला अपराध था, इसलिए गायकवाड़ पर 12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया।”

शुक्रवार को सीएसके के खिलाफ एलएसजी की जीत से आईपीएल 2024 अंक तालिका में कोई बदलाव नहीं आया, लेकिन यह एक और गतिरोध सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त था। अब चार टीमें हैं – एलएसजी, सीएसके, केकेआर और एसआरएच – जिनके नाम 8 अंक हैं। केकेआर और एसआरएच ने एलएसजी और सीएसके की तुलना में एक मैच कम खेला है।