टेनेसी में स्थित एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है, रूबी फॉल्स चट्टानूगा

0

रूबी फॉल्स एक आकर्षक प्राकृतिक आश्चर्य है, जो अपनी सुंदरता और भूवैज्ञानिक महत्व से आगंतुकों को मोहित करता रहता है। टेनेसी पहाड़ के अंदर एक खूबसूरत रहस्य छिपा है। लगभग एक शताब्दी से, पर्यटक रूबी फॉल्स को देखकर चकित होने के लिए भूमिगत हो गए हैं, यह सबसे ऊंचा और सबसे गहरा गुफा झरना है जिसे आप देश में कहीं भी देख सकते हैं।
रूबी फॉल्स की कहानी जानने के लिए 260 फीट नीचे और 95 साल पीछे की यात्रा के लिए ग्लास एलिवेटर में हमारे साथ जुड़ें। इस अविश्वसनीय गुफा झरने को कैसे देखें, यह जानने के लिए पढ़ते रहें।

एक छिपा हुआ खजाना

1928 में, लियो लैंबर्ट और एक टीम चट्टनोगा के पास लुकआउट माउंटेन में खुदाई कर रहे थे। वर्षों पहले रेलमार्ग निर्माण ने लुकआउट माउंटेन गुफा के प्राकृतिक प्रवेश द्वार को अवरुद्ध कर दिया था। लैंबर्ट ने लुकआउट गुफा में एक नया प्रवेश द्वार खोदने और पर्यटकों को प्रवेश बेचने की योजना बनाई।

उन्होंने और उनके दल ने गलती से पहले अज्ञात जगह में मात्र 18 इंच ऊंचा एक छोटा सा छेद खोज निकाला। लालटेन की रोशनी से ऊंचे कक्षों वाली एक विशाल गुफा का पता चला। नाटकीय चट्टानी संरचनाएँ पत्थर के जमे हुए झरनों की तरह बहती थीं। अंधेरे में 145 फीट ऊंचे शानदार झरनों की श्रृंखला गरज रही थी। लैम्बर्ट ने अपनी खोज का नाम अपनी पत्नी रूबी के नाम पर रखने का वादा किया। जल्द ही, रूबी फॉल्स पर्यटकों के लिए एक आकर्षण बन गया।

क्या करें यहाँ आकर ?

रूबी फॉल्स पूरे वर्ष विशेष कार्यक्रमों की मेजबानी करता है, जैसे:

टूर्स

लैंटर्न टूर एक घंटों का दौरा है जिसे केवल हाथ से पकड़े गए लालटेन से रोशन किया जाता है। जेंटल टूर उन इतिहास प्रेमियों के लिए है जो आसान पैदल चाल चाहते हैं। हैलोवीन के निकट, लैंटर्न टूर: घोस्ट वॉक संस्करण डरावनी स्थानीय किंवदंतियों को बताता है।

आयोजन

बूटलेग बैश में 27 डिस्टिलरीज़ के बैंड और व्हिस्की टेस्टिंग की सुविधा है। वेलेंटाइन डे जोड़ों के लिए विशेष आश्चर्य के साथ, रूबी में रोमांस लाता है। बादलों के नीचे की लड़ाई एक बीबीक्यू प्रतियोगिता है।

जिपलाइनिंग

लुकआउट माउंटेन पर 40 फुट की चढ़ाई वाली दीवार पर जिपलाइनिंग और विजय प्राप्त करके अपना रोमांच प्राप्त करें। गैटलिनबर्ग और पिजन फोर्ज के आगंतुकों के लिए रूबी फॉल्स सामान्य रास्ते से हटकर है। लेकिन यह शानदार गुफा झरना देखने लायक है। अपनी यात्रा के बाद, एक आरामदायक किराये के केबिन में घर आएँ और अपनी खोज के दिन के बारे में बात करें।

कैसे करें रूबी फॉल्स की यात्रा ?

चट्टानूगा के पास स्थित, यह झरना गैटलिनबर्ग से लगभग तीन घंटे की दूरी पर है और क्रिसमस को छोड़कर हर दिन खुला रहता है। टिकटों की बिक्री केवल ऑनलाइन है। प्रवेश शुल्क, जिसमें पक्के रास्ते पर झरने तक निर्देशित पैदल यात्रा शामिल है। साइट पर एक कैफे, उपहार की दुकान और खनन किए गए चूना पत्थर से निर्मित ऐतिहासिक महल है।