Kotak Mahindra बैंक के खिलाफ RBI ने उठाया सख्त कदम

ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग के ज़रिए नए ग्राहक जोड़ने पर रोक लगा दी है।

0

Kotak Mahindra बैंक के खिलाफ RBI ने कड़ा कदम उठाया है। ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग के ज़रिए नए ग्राहक जोड़ने पर रोक लगा दी है। बुधवार को शेयर का भाव 1.65 फीसदी बढ़कर 1842 रुपये के भाव पर बंद। नियमों के अनदेखी की वजह से RBI ने रोक लगाई है।

आरबीआई ने क्रेडिट कार्ड जारी करने पर भी रोक लगाने का फैसला लिया है। नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर तत्काल रोक लग गई है, लेकिन मौजूदा क्रेडिट ग्राहकों को सर्विस जारी रहेगी। ऑनलाइन मोड से नए ग्राहक जोड़ने पर रोक लगी है। इसके अलावा मोबाइल बैंकिंग से नए ग्राहक जोड़ने पर भी रोक लगाने का घोषणा किया है।

जाने क्यों RBI ने लगाई पाबन्दी

आरबीआई का कहना है कि कार्रवाई इसलिए की जा रही है क्योंकि रिजर्व बैंक ने वर्ष 2022 और 2023 के लिए बैंक के आईटी सिस्टम को देखा और कुछ बड़ी समस्याएं पाईं। बैंक ने इन समस्याओं को ठीक नहीं किया। बैंक ने अपने कंप्यूटर उपकरण, सॉफ़्टवेयर अपडेट या उसके सिस्टम तक कौन अच्छी तरह से पहुंच सकता है, इसका प्रबंधन नहीं किया।

इसने यह सुनिश्चित करने में भी अच्छा काम नहीं किया कि इसका डेटा सुरक्षित था या आपदाओं के लिए योजना नहीं बनाई गई थी। लगातार दो वर्षों तक, बैंक ने आईटी सुरक्षा को कैसे संभालना चाहिए, इसके नियमों को पूरा नहीं किया और इन मुद्दों को ठीक करने के लिए कहे जाने के बाद भी, बैंक ने इस पर अमल करने में अच्छा काम नहीं किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here