राजस्थान विधानसभा का सत्र आज से शुरू, पहले राज्यपाल कलराज मिश्रा का होगा अभिभाषण

राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र आज यानी शुक्रवार सुबह 11 बजे सोलहवीं विधानसभा के सत्र में अभिभाषण देने वाले है

0

आज शुक्रवार यानि 19 जनवरी को राजस्थान विधानसभा का सत्र शुरू होने जा रहा है। वैसे तो राजस्थान के 16वीं विधानसभा का पहला सत्र 20 दिसंबर को बुलाया गया था। लेकिन, राजस्थान में भजनलाल सरकार की गुरुवार को हुई कैबिनेट बैठक के बाद राजस्थान के 16वीं विधानसभा का सत्र शुक्रवार सुबह 11 बजे से फिर शुरू होगा।सबसे पहले राज्यपाल कलराज मिश्रा का होगा अभिभाषण। बीते दिनों विधानसभा अध्यक्ष और सीएम ने मिलकर सर्वदलीय बैठक बुलाई थी जिसमे विधानसभा सत्र के 29-30 जनवरी तक चलने की संभावना दी गई। अगले चरण में 8 फरवरी को अंतरिम बजट के रूप में लेखानुदान पेश किया जा सकता है। राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र आज यानी शुक्रवार सुबह 11 बजे सोलहवीं विधानसभा के सत्र में अभिभाषण देने वाले है, एक सरकारी बयान के अनुसार विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी, मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, मुख्य सचिव सुधांश पंत और विधानसभा के प्रमुख सचिव राज्यपाल मिश्र का विधानसभा परिसर में स्वागत करेंगे।

देवनानी ने विधानसभा में सर्वदलीय बैठक बुलाई और कहा !

जैसे किआपको बताया कि राजस्थान की सोलहवीं विधानसभा के प्रथम सत्र की फिर से बैठकें शुक्रवार से शुरू होने जा रही है। बता दें कि इससे पहले बृहस्पतिवार को विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने विधानसभा में सर्वदलीय बैठक बुलाई गई थी, जिसमे देवनानी ने सर्वदलीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा था कि ‘सदन में सार्थक चर्चा होनी चाहिए। सभी सदस्यों को बोलने का मौका मिलेगा।उन्होंने कहा कि सदन को चलाने की जिम्मेदारी सोलहवीं विधानसभा के सभी नवनिर्वाचित सदस्यों की है। विधानसभा अध्यक्ष ने सभी सदस्यों से राज्यपाल का अभिभाषण शान्तिपूर्वक सुनने का आग्रह की। देवनानी ने प्रश्नों के उत्तर नहीं आने पर चिन्ता जताते हुए कहा ‘अब समय पर प्रश्नों के जवाब मंगाये जायेंगे, इसके लिए अधिकारियों की जिम्मेदारी तय होगी। उन्होंने सभी दलों से अपील करते हुए कहा कि ‘सदन में गरिमा में रहकर मुद्दे उठायें जाए। सभी सदस्य सदन में मर्यादा में रहकर अपनी बात रखें। अमर्यादित आचरण ना करें।

भजनलाल ने कहा -समय सीमा का रखेंगे ध्यान !

इस अवसर पर मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा था कि ‘सभी सदस्यों को अपनी बात रखने का मौका मिले इसके लिए पूरे प्रयास किया जाये। सदस्य अपनी बात के लिए समय सीमा रखने का प्रयास करें। कांग्रेस के टीकाराम जूली ने कहा कि ‘सदन में रखी गयी बातों को सरकार गंभीरता से ले और प्रश्नों के जवाब अगले सत्र से पहले आवश्यक रूप से प्रस्तुत कराये।

सदन की कार्यवाही शनिवार तक स्थगित

राज्यपाल कलराज मिश्र के अभिभाषण के आधे घंटे बाद सत्र की औपचारिक शुरुआत होगी। इस दौरान जीएसटी अध्यादेश सहित अन्य दस्तावेज सदन में पेश होंगे। कार्यवाहक राज्यपाल नवरंगलाल टिबरेवाल तथा पूर्व विधायक गुरमीत सिंह कुन्नर सहित पांच पूर्व विधायकों के निधन पर शोकाभिव्यक्ति के बाद सदन की कार्यवाही शनिवार तक स्थगित हो जाएगी।