यूपी ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट का प्रधानमंत्री ने किया शुभारंभ

मुकेश अंबानी ने दावा किया कि 5 सालों के भीतर ही उत्तर प्रदेश 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा।

0
48
UP Global Investors Summit

उत्तर प्रदेश में आज से तीन दिवसीय यूपी ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट (UP Global Investors Summit) का शुभारंभ हो गया है। आयोजन के लिए लखनऊ पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने बटन दबाकर कार्यक्रम का अनावरण किया है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) भी इस मौके पर वहाँमौजूद रहे और उन्होंने इसे ट्वीट भी किया है। इस कार्यक्रम में देश के जाने-माने उद्योगपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani), कुमार मंगलम बिड़ला (Mangalam Birla) भी मौजूद रहे।

अंबानी ने 2023 के आखिर तक यूपी में 5जी रोलआउट करने की बात कही

रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने इस मौके पर समिट में कहा कि, कानून व्यवस्था में सुधार और ईज आफ डूइंग बिजनेस में सुधार के कारण उत्तर प्रदेश नए भारत के लिए उमीद्द का केंद्र बन गया है।

उन्होंने कहा कि, प्रदेश के विकास के लिए इंडस्ट्री और सहयोग दोनों की जरूरत है जिसे उत्तर प्रदेश पूरा कर रहा है। इसके अलावा रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी ने अगले चार सालों के दौरान उत्तर प्रदेश में 75 हजार करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की है।

इस निवेश से करीब 1 लाख नए रोजगार पैदा होने का अनुमान है। लखनऊ में आयोजित ‘यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट’ (UP Global Investors Summit) में बोलते हुए मुकेश अंबानी ने दावा किया कि 5 सालों के भीतर ही उत्तर प्रदेश 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा। मुकेश अंबानी ने 2023 के आखिर तक यूपी के सभी शहरों में 5जी रोलआउट करने की बात भी कही।

हमारे किसान अन्न दाता तो हैं ही, अब ऊर्जा दाता भी बनेंगे: अम्बानी

रिलायंस ने उत्तर प्रदेश में बायो-गैस एनर्जी (bio-gas energy) बिजनेस में उतरने का घोषणा किया है। इस पर मुकेश अंबानी ने कहा कि, बायो-गैस से पर्यावरण में सुधार तो होगा ही किसानों को भी बड़ा लाभ होगा।

उन्होंने कहा कि, “हमारे किसान अन्न दाता तो हैं ही, अब ऊर्जा दाता भी बनेंगे।” वहीं एक और घोषणा करते हुए मुकेश अंबानी ने कहा कि, आरआईएल उत्तर प्रदेश में 10 गीगावॉट की रिन्यूबल एनर्जी क्षमता को स्थापित करेगा। यह उत्तर प्रदेश में अब तक की सबसे बड़ी अक्षय ऊर्जा परियोजना होगी।

कृषि व गैर-कृषि उत्पादों की सोर्सिंग को बढ़ाने का इरादा अम्बानी ने व्यक्त किया

उद्योगपति मुकेश अंबानी ने उत्तर प्रदेश के गांवों और छोटे शहरों में शिक्षा के साथ हेल्थकेयर सर्विसेज के लिए रिलायंस के जियो प्लेटफॉर्म्स (Jio Platforms) के माध्यम से दो पायलट प्रोजेक्ट्स की भी घोषणा की। जियो-स्कूल और जियो-एआई-डॉक्टर के साथ ही यूपी के कृषि और गैर-कृषि उत्पादों की सोर्सिंग को कई गुना बढ़ाने का इरादा भी मुकेश अंबानी ने जताया।

यूपी ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट के लिए लखनऊ में डिफेंस एक्सपो ग्राउंड में 25 हजार वर्गमीटर में फाइव स्टार होटल की तर्ज पर 5 बड़े पंडाल और टेंट सिटी बसाई गई है। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को लेकर उत्तर प्रदेश पुलिस तैनात है। नेपाल और पड़ोसी राज्यों की सीमा पर पेट्रोलिंग बढ़ा दी गई है।