जारी हो चुकी है SBI CBO के पदों के लिए अधिसूचना, जाने आयु सीमा, आवेदन शुल्क एवं चयन प्रक्रिया के बारे में

0

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने सर्कल-आधारित अधिकारियों या सीबीओ की भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। आवेदन प्रक्रिया बुधवार, 22 नवंबर से शुरू होगी और आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 12 दिसंबर है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन परीक्षा जनवरी 2024 में आयोजित की जाएगी। यह भर्ती अभियान 5280 रिक्तियों को भरने के लिए चलाया जा रहा है।

एसबीआई सीबीओ भर्ती 2023 पात्रता मानदंड: उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक होना चाहिए या एकीकृत दोहरी डिग्री (आईडीडी) सहित केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी समकक्ष योग्यता होनी चाहिए। मेडिकल, इंजीनियरिंग, चार्टर्ड अकाउंटेंट और कॉस्ट अकाउंटेंट जैसी योग्यता रखने वाले उम्मीदवार भी पात्र होंगे

एसबीआई सीबीओ भर्ती 2023 आयु सीमा: उम्मीदवारों की आयु 31 अक्टूबर को 21 वर्ष से कम और 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

एसबीआई सीबीओ भर्ती 2023 आवेदन शुल्क: सामान्य वर्ग के लिए आवेदन शुल्क ₹750 है। एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।

एसबीआई सीबीओ भर्ती 2023 चयन प्रक्रिया: चयन ऑनलाइन टेस्ट, स्क्रीनिंग और साक्षात्कार पर आधारित होगा।

ऑनलाइन परीक्षा में 120 अंकों की वस्तुनिष्ठ परीक्षा और 50 अंकों की वर्णनात्मक परीक्षा शामिल होगी। वस्तुनिष्ठ परीक्षा के समापन के तुरंत बाद वर्णनात्मक परीक्षा आयोजित की जाएगी और उम्मीदवारों को अपने वर्णनात्मक परीक्षा उत्तर कंप्यूटर पर टाइप करने होंगे।

वस्तुनिष्ठ परीक्षा की अवधि 2 घंटे है और इसमें कुल 120 अंकों के 4 खंड शामिल हैं। हर सेक्शन के लिए अलग-अलग टाइमिंग होगी। वर्णनात्मक परीक्षण की अवधि 30 मिनट है। यह अंग्रेजी भाषा (पत्र लेखन और निबंध) की परीक्षा होगी जिसमें कुल 50 अंकों के दो प्रश्न होंगे।