कल से लागू होंगे नए संचार नियम: कॉल की रिकॉर्डिंग होगी

वॉट्सऐप, फेसबुक पर रखी जाएगी नजर, जानिए सच्चाई

0

आजकल ऐसी अफवाहे आ रही है कि कल से संचार के नये नियम (communication rules) लागू होंगे। इन नियमों के तहत ऐसी अफवाहे आ रही है कि कॉल की रिकॉर्डिंग पड़ताल की जाएगी। वॉट्सऐप, फेसबुक पर भी नजर रखी जाएगी। यानी आपकी निजता खतरे में है। आइये जाने इसके पीछे का पूरा सच।

जाँच पड़ताल के दौरान हमने मेटा (फेसबुक) और वॉट्सऐप की प्राइवेसी पॉलिसी की जांच की जिससे पता चला कि मेटा और वॉट्सऐप आपके पर्सनल मैसेज नहीं देख सकते और न ही आपकी कॉल्स सुन सकते हैं।

यही नहीं, वॉट्सऐप की प्राइवेसी पॉलिसी के अनुसार कौन किसे मैसेज भेज रहा है या कॉल कर रहा है, इसका रिकॉर्ड वॉट्सऐप नहीं रखता क्योंकि करोड़ों यूजर्स का रिकॉर्ड रखने से प्राइवेसी और सुरक्षा दोनों को खतरा हो सकता है। इस लिंक पर क्लिक करके आप मेटा (फेसबुक) और वॉट्सऐप की प्राइवेसी पॉलिसी को विस्तार से पढ़ सकते हैं।

वहीं, बात यदि कॉल रिकॉर्डिंग को लेकर की जाए तो इसे लेकर दिल्ली हाईकोर्ट स्पष्ट कर चुका है कि संबंधित व्यक्ति की सहमति के बिना फोन टैप करना या कॉल रिकॉर्ड करना भारत के संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत निजता का उल्लंघन है।

लाइव लॉ वेबसाइट पर 9 दिसंबर 2022 को प्रकाशित हुई खबर में बताया गया है कि जस्टिस जसमीत सिंह ने नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) कर्मचारियों के कथित अवैध फोन टैपिंग से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त संजय पांडे को जमानत देते हुए ये टिप्पणियां की थी।